Creta को दिन में तारे दिखाएगी Tata की यह धासु कार, 26kmpl माइलेज के साथ मिलेंगे स्टेंडर्ड फीचर्स।

बाजार में बहुत सी कंपनियों की कारे है और अब लोग कार की केवल माइलेज ही नहीं बल्कि सेफ्टी फीचर्स और क्वालिटी के बारे में भी सवाल पूछने लगे हैं. इससे हुआ ये है कि अब बजट सेगमेंट में भी लोग कम से कम 3 या 4 सेफ्टी रेटिंग वाली कार खरीद रहे हैं. इंडियन मार्केट में मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 है जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. हालाँकि, बेस वेरिएंट में कम फीचर्स होने के कारण लोग मिड या टॉप वेरिएंट की कार खरीदते हैं जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.35 लाख रुपये से शुरू होती है. ऑल्टो बेशक एक किफायती कार है लेकिन पैसेंजर सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में ये हमेशा से ही पीछे रही है. ऐसे में एक ऐसी कार मार्केट में उपलब्ध है जो लगभग इसी कीमत में ऑल्टो के10 से बेहतर डिजाइन, फीचर्स और सेफ्टी के साथ आती है. साथ ही इसमें कंपनी पेट्रोल के साथ सीएनजी का भी ऑप्शन दे रही है. इस कार की इसी खासियत के वजह से ये हर महीने ऑल्टो की सेल्स खा रही है और अब ये बिक्री में ऑल्टो को पीछे छोड़ चुकी है. यहां हम बात कर रहे हैं टाटा कि सस्ती और सेफ कार टाटा टियागो Tata Tiago की जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होकर 8.20 लाख रुपये तक जाती है. आइये जानते है इसके बारे में..

Tata Tiago की सेफ्टी भी है दमदार

आपको बता दे की जानकारी के मुताबिक मार्केट में लोग इस कार को ‘आम आदमी की टैंक’ भी कहते हैं. यह इसलिए क्योंकि ये कार 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. इस कार के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और क्वालिटी लोगों को खूब पसंद आ रही है. यह अपने से महँगी बिकने वाली कारों से भी अधिक सेफ है. आंकड़ों को देखें तो ये 12-15 लाख रुपये में बिकने वाली हुंडई क्रेटा एसयूवी से भी अधिक सेफ है. क्रेटा को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में केवल 3 स्टार ही मिले हैं.

Tata Tiago का पावरफुल इंजन और माइलेज

इंजन की बात करे तो टाटा टियागो में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 86 बीएचपी की पॉवर 113एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. यह कार सीएनजी वैरिएंट में भी उपलब्ध है. इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. माइलेज की बात करें तो कंपनी के अनुसार पेट्रोल में इसकी माइलेज 19.01kmpl है, जबकि एक किलो सीएनजी में आप इसे 26.49km तक चला सकते हैं.

Tata Tiago में मौजूद है दमदार फीचर्स

इस कार में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, LED DRLs के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, बैक वाइपर और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें 8-स्पीकर साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लोवबॉक्स जैसे फीचर्स भी शामिल हैं. सेफ्टी के लिहाज से इसमें पैसेंजर सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *