MSBPY: महिलाओं की लगी लॉटरी, सरकार ने निकली नई स्कीम आप निवेश करे, मिल रहा छप्परफाड़ पैसा

Post Office Scheme: देश की महिलाओं को आर्थिक रुप से सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार काफी सारी स्कीमचला रही हैं। इस कड़ी में  कुछ ही महीने पहले केंद्र ने एक शानदार स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम का नाम महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Bachat Patra Yojana) है।

इस स्कीम को बजट के दौरान वित्त मत्री निर्माला सीतारमण ने पेश किया था। इसकी शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में देश की महिलाएं इस स्कीम पर बंपर रिटर्न पा सकती हैं इसके लिए खुद स्मृति ईरानी ने इसका खाता खुलवाकर देश की महिलाओं को प्रोत्साहित किया है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर महिलाओं को शानदार ब्याज मिलता है। यहीं कारण है जिसके चलते कई महिलाएं इस स्कीम में निवेश करना पसंद कर रही हैं। चलिए इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की एमएसबीपीवाई स्कीम (Post Office Scheme) में निवेश करते हैं तो आपको स्कीम में निवेश करने पर 7.5 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। वहीं पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत पत्र में यदि कोई महिला निवेश करने के लिए जाती है तो उसको निवेश किए गए पैसों पर 7.5 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मानबचत पत्र स्कीम में निवश करने पर महिलाओं को किसी भी प्रकार के मार्केट जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना होगा। ये स्कीम पूरी तरहब से सेफ है और इसमें आपको गारंटी के साथ में रिटर्न मिलेगा।.

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में महिलाओं कम से कम 1 हजार रुपये का निवेश कर सकती हैं। वहीं अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश कर सकती हैं। स्कीम में निवेश की गई रकम में तीन महीनें में ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम में निवेश करने के बाद आपको आधे पैसे निकालने की सहुलियत मिलती है। MSBPY में महिलाओं और लड़कियों के नाम पर 2 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *