टाटा की नई नेक्सॉन ईवी, धांसू डिज़ाइन और शानदार फीचर्स के साथ जल्द होगी लॉन्च।

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स बहुत जल्द अपनी नई नेक्सॉन ईवी को लॉन्च करने वाली है। इस नए मॉडल में केवल डिज़ाइन में बदलाव ही नहीं किया गया है, बल्कि इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं जिससे यह एसयूवी अब और भी एडवांस हो गई है। नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसे 21,000 रुपये की टोकन राशि देकर बुक किया जा सकता है। भारत में इसे 14 सितंबर को लॉन्च किया जाना है।

तकनीक और फीचर्स में बड़े अपडेट

नई टाटा नेक्सॉन ईवी को तकनीक और फीचर्स के मामले में बड़े अपडेट्स मिले हैं। इस इलेक्ट्रिक कार में 325 किलोमीटर की सिंगल चार्ज रेंज मिलने का दावा किया जा रहा है, जो पुराने मॉडल से 13 किलोमीटर अधिक है। इसके अलावा, इसमें सेकंड जनरेशन इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो 16,000 आरपीएम पर चल सकता है। आइए जानते हैं नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट में क्या नया मिलने वाला है।

टोयोटा ने लॉन्च की हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली नई हिलक्स पिकअप

मॉडर्न और फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन

नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट को एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया गया है। कार के फ्रंट से लेकर बैक तक का डिज़ाइन पूरी तरह नया है। इसमें नया एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट, फ्रंट बम्पर और टेल लाइट शामिल हैं। कार के हुड पर अब एक स्ट्रिप एलईडी डीआरएल मिलता है, जिससे इसका फ्रंट लुक और भी आकर्षक हो गया है। साथ ही, फ्रंट बम्पर एरिया को बड़ा कर दिया गया है, जिससे यह कार और भी मस्कुलर दिखती है। कार के इंटीरियर को भी पूरी तरह नया कर दिया गया है, जिसमें नए डैशबोर्ड और कंसोल के साथ दो-स्पोक का नया स्टीयरिंग व्हील शामिल है।

बैटरी पॉवर और वेरिएंट्स

नई नेक्सॉन ईवी को दो वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा: लॉन्ग रेंज और मिड रेंज। मिड रेंज वेरिएंट में 30 KWh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 325 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। लॉन्ग रेंज वेरिएंट में 40.5 KWh की बैटरी है, जो 465 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करती है। मिड रेंज वेरिएंट का इलेक्ट्रिक मोटर 127 बीएचपी की पॉवर और 215 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, जबकि लॉन्ग रेंज मॉडल 147 बीएचपी की पॉवर और 215 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 7.2 Kw के एसी होम चार्जर से मिड वेरिएंट को 4.3 घंटे और लॉन्ग वेरिएंट को 6 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है।

मारुति सुजुकी की स्विफ्ट बनी सबकी चहेती कार, यहाँ जानिए इसके फाइनेंसिंग प्लेन के बारे में।

शानदार फीचर्स

नई नेक्सॉन ईवी में 12.3 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्टेड कार तकनीक, इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टी मोड रिजनरेशन, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर और 9 जेबीएल स्पीकर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, यह वाहन व्हीकल टू व्हीकल और व्हीकल टू लोड चार्जिंग तकनीक को भी सपोर्ट करेगा, जिससे कार की बैटरी से अन्य डिवाइस को चलाना संभव हो सकेगा। अन्य फीचर्स में इलुमिनटेड लोगो, रियर हिडन वाइपर और कई अन्य शामिल हैं।

नई टाटा नेक्सॉन ईवी अपनी अत्याधुनिक तकनीक, शानदार डिज़ाइन और बेहतरीन फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में जल्द ही धमाल मचाने के लिए तैयार है।

smileनवीनतम खबरो के लिए हमारे साथ जुड़ेंsmile

Leave a Comment