5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग और टॉप क्लास फीचर्स के साथ मार्केट में आई Tata की ये सस्ती कार, लुक के साथ फीचर्स भी है शानदार।

नई दिल्ली. पिछले महीने कार बाजार का ग्राफ बहुत तेजी से आगे बढ़ा. मारुति सुजुकी, हुंडई और महिंद्रा समेत कई कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाजार में भी काफी तेजी देखने को मिली। अगर टाटा मोटर्स की बात करें तो, कंपनी की नेक्सॉन एसयूवी सेल्स में हमेशा आगे रहती थी लेकिन इस बार इसकी बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है. अगस्त 2023 में नेक्सॉन एसयूवी की बिक्री 47% गिरकर 8,049 यूनिट्स रह गई. बता दें कि पिछले साल इसी महीने नेक्सॉन की 15,085 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. हालांकि, नेक्सॉन की बिक्री में भारी गिरावट के बावजूद एक एसयूवी ऐसी रही जिसने मारुति सुजुकी को चुनौती देते हुए टॉप-5 कारों की लिस्ट में अपनी जगह बना ली.

आपको बता दें कि अगस्त 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में 8 कारें मारुति सुजुकी की हैं, जबकि टाटा और हुंडई की एक-एक कार ही इस लिस्ट में अपनी जगह सुरक्षित कर पाई है. हम बात कर रहे हैं टाटा पंच की जिसकी पछले महीने 14,523 यूनिट्स की बिक्री हुई है. टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 21% बढ़ी है.

100W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है OnePlus का ये प्रीमीयम स्मार्टफोन, 32MP सेल्फी कैमरा और धांसू फीचर्स के साथ देखे कीमत।

कैसी है टाटा पंच?

सेगमेंट में नई कॉम्पिटिटर हुंडई एक्सटर के आने के बाद टाटा पंच को कंपनी ने अपडेट किया था. टाटा पंच में अब सनरूफ भी दे दिया गया है. कीमत में किफायती होने के कारण लोग पंच को नेक्सॉन से ज्यादा पसंद कर रहे हैं. बता दें कि टाटा पंच 5-सीटर एसयूवी है जो कि 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. कंपनी ने एंट्री लेवल सेगमेंट को ध्यान में रखते हुए इसकी कीमत को कम रखा है. पंच की एक्स-शोरूम कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 10 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी इसे पेट्रोल और सीएनजी ऑप्शन में बेच रही है और जल्द ही इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लाने पर काम चल रहा है.

पंच में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 88 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प उपलब्ध है. कंपनी ने हाल ही में इसके सीएनजी ऑप्शन को भी लॉन्च किया है जो ट्विन सिलेंडर तकनीक के साथ आता है. टाटा पंच पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज ऑफर करती है.

15,000 के अन्दर खरीदें ये दो लेटेस्ट स्मार्टफोन, जो लुक और फीचर्स में सेम, देखे स्पेसिफिकेशन।

फीचर्स भी शानदार

फीचर्स की बात करें तो, पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं. टाटा पंच साइज में भले ही छोटी है लेकिन इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं. एसयूवी में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

smileनवीनतम खबरो के लिए हमारे साथ जुड़ेंsmile

Leave a Comment