Maruti को कांटे की टक्कर दे रही ये कार, 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग, जबरदस्त लुक और साथ में मिलेंगे कमाल के फीचर्स।

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता है और सबसे ज्यादा कारें बेचने के लिए जानी जाती है. कंपनी बाजार में 15 से ज्यादा कार मॉडलों की बिक्री कर रही है जिनमें ज्यादातर मॉडलों की बिक्री अच्छी है. कार मार्केट पर मारुति का हमेशा से ही एकछत्र राज रहा है. इसका अंदाजा कंपनी की सेल्स से लगाया जा सकता है. कंपनी हर महीन देश में औसतन 1.50 लाख कारों की बिक्री कर लेती है. कहा जाता है कि मारुति की बादशाहत को कोई और कंपनी अब तक चुनौती नहीं दे पाई है.

हालांकि, पिछले कुछ महीनों से एक कार है जो मारुति की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा (Brezza) को कड़ी टक्कर दे रही है और लगभग उतनी ही संख्या में बिक रही है. ये कार फीचर्स और परफॉरमेंस के मामले में भी ब्रेजा से पीछे नहीं है और सेफ्टी फीचर्स के मामले में तो ब्रेजा से आगे निकल चुकी है. यह कार ब्रेजा से छोटी है लेकिन इसकी बढ़ती सेल्स ने मारुति की धड़कनें बढ़ा दी हैं. आइए जानते हैं इस कार के बारे में.

7 हजार रुपए की कीमत में खरीदें Vivo T2 Pro 5G, 66W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और कहीं धांसू फीचर्स।

कांटे की टक्कर दे रही ये कार

अगस्त 2023 की सेल्स को देखें तो ब्रेजा और टाटा पंच के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. बीते महीने टाटा की ये माइक्रो एसयूवी सेल्स में ब्रेजा से केवल 50 यूनिट की पीछे थी. अगस्त 2023 में ब्रेजा की जहां 14,572 यूनिट्स की बिक्री हुई, वहीं पंच की 14,523 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. कीमत में भी ये कार ब्रेजा को कड़ी टक्कर देती है. टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

पंच में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 88 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. 5 सीट वाली इस कार में 366 लीटर का बूटस्पेस भी मिलता है. कंपनी इसे पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी में भी बेच रही है.

माइलेज की महारानी है Maruti की ये सस्ती कार, शानदार लुक के साथ एडवांस फीचर्स से है लैस।

फीचर्स भी शानदार

फीचर्स की बात करें तो, पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

5-स्टार है सेफ्टी रेटिंग

टाटा पंच अपने सेगमेंट की एकमात्र ऐसी कार है जिसे ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग दी गई है. अगर बात करें मारुती ब्रेजा की तो 2020 में इसके पिछले जनरेशन मॉडल को क्रैश टेस्ट में 4-स्टार की सेफ्टी वरटिंग दी गई थी.

smileनवीनतम खबरो के लिए हमारे साथ जुड़ेंsmile

Leave a Comment