मध्यप्रदेश समेत भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश, 2 दिन तक कई जगह कोहरे और बारिश का अलर्ट ।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार 20 से 22 जनवरी के बीच हल्की बारिश या बर्फबारी देखने को मिल रही है। ओर साथ ही वहीं 20 से 26 जनवरी के बीच एक विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्र पर नजर आएगा, जिसके कारण पहाडी इलाकों पर बर्फबारी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग IMD के अनुसार इसी पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों पर 23 से 25 जनवरी के बीच नजर आएगा । जिस कारण से मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है और कई जगह पर कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया गया है।

IMD ; के अनुसार आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में कोहरा और ठंड का कहर जारी रहेगा और इसके साथ ही बारिश भी मुसीबत बढ़ाएगी आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी और कांगड़ा में बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना है और मैदानी इलाकों दिल्ली में इस सप्ताह हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 24 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है ।

साथ ही मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि बारिश के बाद ठंड का सितम बढ़ने वाला है अगले तीन दिन में दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है , इसके बाद शुक्रवार के बाद ठंड का सितम देखने को मिल सकता है ।

बदलते मौसम का असर मध्य प्रदेश मैं भी देखने को मिल रहा है ।


मध्यप्रदेश के रीवा संभाग के कई जिलों में पिछले 24 घंटे में हल्की बारिश हुई है, जिसकी वजह से एक बार फिर लोगों को ठंड का अटैक झेलना पड़ रहा है, इसके साथ ही मौसम विभाग ने पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में आज 23 जनवरी को हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है इसका असर मध्य प्रदेश में देखने को मिलेगा जिसकी वजह से 15 जिलों में 22 जनवरी से 3 दिन तक हल्की बारिश की सम्भवना है। यानी जनवरी के अंत में एक बार फिर ठंड में इजाफा देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 22 से 24 जनवरी तक ग्वालियर , शिवपुरी, गुना, दतिया , अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड समेत बुंदेलखंड के दतिया , सागर , छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में हल्की बारिश का अनुमान है। इसके साथ ही राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में कोहरा छाया रहेगा ।

देश भर में लगतार मौसम के मिजाज बदलाव देखा जा रहा है। एक तरफ जहाँ कई राज्यों में जहाँ शीतलहर ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों में बारिश से तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार 26 जनवरी से पहले मैदानी इलाके में बारिश की तथा शिमला में भारी बर्फ़बारी की संभावना जताई है। वहीं वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण 28 जनवरी तक देश के मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *