आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश में पड़ेगी कड़ाके की ठंड तापमान होगा कम, उत्तरी भारत में बारिश का अलर्ट


WEATHER TODAY Madhya Pradesh: मौसम विभाग के अनुसार , देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा , से लेकर हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और कश्मीर में आज और कल बारिश की संभावना है. और मौसम विभाग ने इतना ही नहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का भी अलर्ट जारी किया है । इस तरह से इसका असर पश्चिमी और मध्य भारत में भी देखने को मिल रहा है जहां मौसम विभाग के अनुसार पारा कम होने से तापमान कम रहने का अनुमान है जिससे शीतलहर चलने के कारण लोगों पर मौसम का डबल अटैक होने वाला है ।

जाने मध्यप्रदेश में केसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 2 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। मध्य प्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। बुधवार को मध्य प्रदेश में सबसे कम 5.3 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया। उत्तर पश्चिम और मध्य इलाके वाले राज्यों में शीतलहर जारी है और कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात भी प्रभावित हो सकती है । दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार और मध्य भारत तक सुबह और रात में कोहरे की मोटी चादर देखी जा सकती है । मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने पर 15 जनवरी मकर संक्रांति से मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में फिर कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू होने की संभावना है।



मौसम परिवर्तन के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होने लगी है । साथ ही पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में वर्षा होने की भी संभावना है। उधर मध्य प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान घटने लगे हैं। इससे कड़ाके की ठंड एक बार फिर बड़ने वाली है । इसे मकर सक्रांति के दिनों में ठंड अधिक बढ़ने का अनुमान बताया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *