“ॐ” वेदमंत्रो से गुंज उठा दिल्ली का लाल किला , लाईट एंड साउंड शो का हुआ भव्य आयोजन ।


दिल्ली न्यूज; गृहमंत्री अमित शाह ने लाल किले में बदलते भारत की तस्वीर एक लाइट ऐंड साउंड शो का उद्घाटन किया और इस शो को जिसे जय हिंद नाम दिया गया, जिसमें लेजर लाइट से लाल किले पर ओम की आकृति को अंकित किया गया है। जिसमे लालकिले पर पहली बार गूंजा ‘ऊँ’, वेदमंत्रों का हुआ पाठ ।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लाल किले में एक लाइट ऐंड साउंड शो का उद्घाटन किया गया है और इस शो को जय हिंद नाम दिया गया । जिसमें लेजर लाइट से लालकिले की दीवालो पर ओम की आकृति को अंकित किया गया है। किसी के द्वारा ऐसा नहीं सोचा गया था कि मुगलों की निशानी दिल्ली के लाल किले के प्रांगण में ऐसे वेदमंत्रों का पाठ होगा। मुगलिया सल्तनत के प्रतीक लाल किले की दीवारों से ऐसे ओंकार की ध्वनि गुंजायमान होगी।

गृहमंत्री अमित शाह ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि जो हम इतिहास से नहीं सीखते हैं वो महान देश की रचना नहीं करते हैं इस ध्वनि-प्रकाश शो के जरिए संक्षिप्त समय में भारत के कई हजारों साल के इतिहास से लेकर आज तक कई सारे बोध, ढेर सारी गौरव लेने वाली बातों , कई सारी सीख को इस सामंजस्य के साथ शो में समाहित करने का काम किया है । और पहले जो देश सोने की चिड़िया कहा जाता था, पूरे कालखंड को इस शो में समिल किया गया है , साथ ही हमारी आने वाली युवा पीढ़ी इससे जानेगी की देश का इतिहास क्या है ।

आइए जानते है कैसा रहेगा इस कार्यक्रम का चलन

17वीं शताब्दी से लेकर वर्तमान तक के संघर्ष और वीरता की कहानी इस शो के माध्‍यम से प्रस्‍तुत की सोच। एक घंटे के शो को तीन भागों में जोड़ा गया है। सरकार द्वारा इस कार्यक्रम को तीन भागों में बांटा गया है । पहला जिसमें मराठों के उदय, दुसरा जिसमे 1857 के स्वतंत्रता संग्राम, और तीसरा जिसमे भारतीय राष्ट्रीय सेना के उदय और आईएनए के परीक्षणों सहित भारत के इतिहास के प्रमुख प्रसंगों को जीवंत किया जाएगा ।

सच तो ये है कि यहां सिर्फ मुगलों की निशानी नहीं है यहां कई और निशानियां है जिसकी न जाने कितनी कहानियां है जो लाल किले की इन्हीं दीवारों में कहीं गुम हो गई थीं। जहा उन्हें उस तरह सुनाया नहीं गया था और ना ही लिखा गया था की जिसकी वो हकदार थी।

उधर लाइट एंड साउंड शो को लेकर एक राजनीति सी शुरू हो गई है

उदर लाइट एंड साउंड शो की जबसे शुरुआत हुई है उसमें राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है क्योंकि किसी ने नहीं सोचा था कि इसमें मुगलों और उनसे जुड़ा हुआ इतिहास नहीं बताया गया था । वही कांग्रेस ने इस शो में नेहरू जी की तस्वीर और कई तक गायब करने का आरोप लगाया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *