Women’s IPL 2023: महिला IPL यानी विमेंस इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार खत्म हो गया है। 2023 में BCCI इस टूर्नामेंट का आयोजन करेगा। 26 फरवरी को साउथ अफ्रीका में महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। विमेंस IPL का पहला सीजन 2 वेन्यू पर खेला जाएगा। 22 मैचों के इस मेगा इवेंट में हर टीम के पास 18 प्लेयर होंगे। वहीं, विदेशी खिलाड़ियों की संख्या 6 रखी गई है। पांच खिलाड़ी से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हों।

टीमें कैसे बिकेंगीं?

महिला IPL में BCCI पांच टीमों को बेचेगा। हालांकि पुरुष आईपीएल में जैसे एक शहर के लिए बोली लगाते थे। बीसीसीआई में दो प्‍लान की ओर देख रहा है। पहला, देश के छह जोन में टीम को बेचा जाए। हर जोन की कई शहरों को चुना जाएगा जैसे नॉर्थ जोन से धर्मशाला/जम्‍मू, वेस्‍ट से पुणे/राजकोट, सेंट्रल से इंदौर/नागपुर/रायपुर, ईस्‍ट से रांची/कटक, साउथ से कोची/विशाखापट्टनमऔर नॉर्थ ईस्‍ट जोन से गुवाहाटी।

IPL 2023: दूसरा प्‍लान है कि टीमों को बेचा जाए, लेकिन कोई होम बेस नहीं होगा। मैच अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, दिल्‍ली, कोलकाता और मुंबई में होंगे। बीसीसीआई महिला आईपीएल का प्‍लान अगले सप्‍ताह होने वाली एजीएम में रखेगा और निर्णय आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के साथ बीसीसीआई के अधिकारी लेंगे।

टॉप टीम को मिलेगी फाइनल में जगह

विमेंस IPL फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसमें लीग स्टेज में हर टीम एक दूसरे के खिलाफ 2 मैच खेलेंगी। लीग स्टेज में टेबल पर टॉप में रहने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई होंगी।

कारवां फॉर्मेट में होंगे मैच

विमेंस IPL कारवां फॉर्मेट में हो सकता है। कारवां फॉर्मेट यानी एक ही शहर में वहां होने वाले सारे मैच खेले जाएंगे। फिर वहां से दूसरे शहर के लिए साड़ी टीमें रवाना होंगी। कोविड के दौरान 2021 में इसी तरह से IPL हुआ था। जब IPL टीमें UAE गई थी। टूर्नामेंट के सारे मैचे 2 वेन्यू पर होंगे। पहला हाफ एक जगह और दूसरा हाफ दूसरे वेन्यू पर खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *