मध्यप्रदेश न्यूज़: वन्यजीवों के प्रजनन काल का समय 30 सितंबर को पूरा हो चुका है। दुनिया भर के लगभग सभी नेशनल पार्क 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोले जा चुके हैं, लेकिन कूनो की सैर करने का मन बना कर बैठे पर्यटकों को अभी और इंतजार करना होगा। वजह कोई भी हो, लेकिन राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभयारण्य के अधिकारी बारिश की वजह से कूनो के रास्ते खराब होने और जलभराव होने की बात कहकर कूनो को आगामी 16 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोलने की बात कह रहे हैं।

मध्यप्रदेश न्यूज़: जिसके लिए उन्होंने राज्य स्तर के वन विभाग अधिकारियों से सहमति भी ली है। 16 अक्टूबर को ही चीतों को बड़े-बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा। इस वजह से ऐसा भी हो सकता है कि बारिश का बहाना बनाकर कूनो के अधिकारी 16 अक्टूबर तक पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाना चाह रहे हो। क्योंकि, इंसानों की आवाजाही से चीतों के डिस्टर्ब होने का डर कूनों में बना हुआ है।

16 अक्टूबर को भी नहीं देख पाएंगे चीते

मध्यप्रदेश न्यूज़: 16 अक्टूबर को चीतों को बड़े बाड़े में शिफ्ट करने के बाद ही कूनों में पर्यटक जा सकेंगे। यानी 16 अक्टूबर से कूनो पर्यटकों के लिए खुलेगा जरूर, लेकिन वह नामीबिया से आए मेहमानों का दीदार नहीं कर सकेंगे। राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभयारण्य के डीएफओ प्रकाश वर्मा का कहना है कि बारिश होने की वजह से कूनो के रास्ते खराब हो गए हैं। जिनकी मरम्मत का कार्य किया जाएगा।

मध्यप्रदेश न्यूज़: कूनो में अभी फोर व्हीलर वाली गाड़ियों की कमी है। पर्यटक अपने साथ जो गाड़ियां लेकर अंदर जाएंगे। वह इस रास्ते पर नहीं चल पाएंगी, जगह-जगह जलभराव भी हो रहा है। इससे पर्यटकों को दिक्कत हो सकती है इसे देखते हुए आगामी 16 अक्टूबर से कूनों को पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय लिया है। भोपाल स्तर के अधिकारियों से भी बात हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *