Rajasthan news: राजस्थान अब दुनियाभर के पर्यटकों के साथ बॉलीवुड कलाकारों का पसंदीदा प्रदेश बनता जा रहा है‌। फिल्मों की शूटिंग के साथ ही बॉलीवुड कलाकार राजस्थान में सात फेरों के बंधन में बंधना भी पसंद कर रहे हैं। यही कारण है कि विक्की कौशल और कैटरीना कैफ के बाद अब बॉलीवुड एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी भी जयपुर के मुंडोता फोर्ट और पैलेस में शादी करने वाली है। सूत्रों के अनुसार हंसिका की शादी दिसंबर के दूसरे सप्ताह में होगी। जिसके लिए मुंडोता फोर्ट और पैलेस में तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है।

Rajasthan news: वहीं इससे पहले राजस्थान में प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस, रवीना टंडन-अनिल थडानी, नील नितिन मुकेश-रुक्मणी सहाय, प्रिया सचदेवा-विक्रम चटवाल के साथ ही हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ हर्ले-अरुण नैयर समेत कई बिजनेस टाइकून और राजनेता शादी के बंधन में बंध चुके हैं।मूल रूप से राजस्थानी शाही परिवार का मुंडोता फोर्ट और पैलेस जयपुर से 23 किलोमीटर दूर अरावली की पहाड़ियों के बीच बना हुआ है। 14वीं शताब्दी में नरूका राजपूतों द्वारा मुंडोता फोर्ट, जबकि 15वीं शताब्दी में मुंडोता फोर्ट से 5 किलोमीटर की दूरी पर पैलेस का निर्माण किया गया था। जो 1 अप्रैल 2013 को रेनोवेशन के बाद भारत के पहले लग्जरी पोलो रिसोर्ट में तब्दील हो गया।

कौन है हंसिका का दूल्हा ?

Rajasthan news: शादी की तारीख ही नहीं बल्कि हंसिका के होने वाले दूल्हे के बारे में भी अभी तक जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि, कहा जा रहा है कि हंसिका की शादी किसी पॉलिटिशियन के बेटे से होने वाली है। जो कि एक फेमस बिजनेसमैन भी है। वहीं वैडिंग वेन्यू की बात करें तो हंसिका जयपुर के मुंडोता फोर्ट में शादी के बंधन में बंधेगी।मुंडोता फोर्ट और पैलेस में 52 सुइट्स (लक्जरी कमरे) हैं। शादी और समारोह के दौरान कमरों की डिमांड बढ़ने पर लग्जरी स्विस टेंट लगाकर फोर्ट और पैलेस में 170 कमरे तक बढ़ सकते हैं। जहां ठहरने वाले खास मेहमान राजसी ठाठ-बाट के साथ अरावली की हसीन वादियों का लुफ्त उठा सकते हैं।

हंसिका का करियर

Rajasthan news: हंसिका ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट टीवी सीरियल शाका लाका बूम बूम, क्योंकि सास भी कभी बहू भी, सोन परी जैसे शोज से की थी। इसके अलावा वो ऋतिक रोशन की फिल्म कोई मिल गया में नजर आई थी। बॉलीवुड में उन्होंने आपका सरूर, मनी है तो हनी है जैसी कुछ फिल्में की है। हंसिका साउथ की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं। पिछले साल उनकी फिल्म माहा रिलीज हुई थी। वहीं अगले कुछ दिनों में उनकी अपकमिंग तमिल फिल्म राउडी बेबी में रिलीज होने वाली है।मुंडोता फोर्ट और पैलेस में 12 शानदार जगहों पर शादी समारोह जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन स्थानों पर एक साथ लगभग 7000 मेहमान शामिल हो सकते हैं। जिनमें पोलो ग्राउंड, बाग-ए-इनायत, फिरदौस, हिलटॉप मुंडोता युद्ध किला, रेत के टीले, बुलंद चौक, रादरी टैरेस, बारादरी, पूलसाइड, चांद महल टैरेस, मीरा चांदनी, जसवंत बाग, रंग महल, नूर बाग और देवी पोल गार्डन जैसे लोकेशन शामिल है

Rajasthan news: राजस्थान की ऐतिहासिक विरासत को अपने आप में समेटे मुंडोता फोर्ट और पैलेस में एक रात बिताने के लिए 18 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। जो सीजन और डिमांड में 30 से 50% तक और महंगा हो सकता है।मुंडोता फोर्ट और पैलेस में दो शानदार स्विमिंग पूल बनाए गए हैं। जिनमें विंटेज स्विमिंग पूल अरावली की पहाड़ी पर बने फोर्ट एरिया में 360 डिग्री एंगल पर बनाया गया है। जहां से आप नहाते हुए सनसेट और सनराइज देख सकते हैं। वहीं दूसरा पूल लग्जरी पैलेस के गार्डन एरिया में बनाया गया है। जहां से आप फोर्ट के साथ अरावली की हसीन वादियों को निहार सकते है।

Rajasthan news: मुंडोता फोर्ट में 5 लग्जरी वॉर सुइट्स बनाए गए हैं। 550 साल पुराने इन शानदार सुइट्स में एक रात बिताने के लिए 80 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक खर्च करने पर सकते हैं। जबकि पैलेस में 8 सुइट है। जिनमें एक रात बिताने के लिए 30 हजार से लेकर 80 हजार रुपए तक खर्च करने करने पड़ सकते हैं।अरावली की पहाड़ी पर बने मुंडोता फोर्ट में प्रत्येक वॉर सुइट 1200 वर्ग फुट के इनडोर और आउटडोर एरिया में फैला हुआ है। जहां ठहरने वाले खास मेहमान को प्लंज पूल के साथ प्राइवेट टेरिस एरिया भी दिया जाता है। इसके साथ ही हर वक्त खास बटलर आपकी खातिरदारी के लिए तैनात रहता है।

Rajasthan news: मुंडोता फोर्ट और पैलेस में ठहरने वाले खास मेहमान नवाजी के साथ पोलो ग्राउंड और घोड़ों के लिए भी दुनियाभर में पहचाना जाता है। यहां ठहरने वाले खास मेहमानों को पोलो ग्राउंड का टूर भी कराया जाता है। जहां वह दुनियाभर के शानदार घोड़ों को नजदीक से निहारने के साथ घुड़सवारी का लुफ्त भी उठा सकते हैं।मुंडोता फोर्ट और पैलेस राजपूत और मुगल स्थापत्य और वास्तुकला का शानदार नमूना है। 10 एकड़ में फैले शानदार फोर्ट और पैलेस को निहारने के लिए हर साल सैकड़ों की संख्या में देशी-विदेशी सैलानी जयपुर पहुंचते हैं।बॉलीवुड गॉसिप्स के अनुसार एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी दिसंबर में मुंडोता फोर्ट में ही शादी के सात फेरे लेंगी। हालांकि होटल प्रशासन द्वारा इस पूरे मामले पर फिलहाल चुप्पी साध ली गई है‌।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *