पटाखा मार्केट मंदसौर: दीपावली का पर्व आने वाला है, इसको लेकर इस बार भी मंदसौर के कॉलेज ग्राउंड परिसर में अस्थाई पटाखा मार्केट लगाने की तैयारियां शुरू की जा चुकी है। कॉलेज ग्राउंड में इस बार भी अस्थाई फटाका मार्केट लगाया जाएगा। जिला प्रशासन ने पटाखा मार्केट में दुकाने लगाने के लिए 256 लाइसेंस जारी किए हैं। तैयारी को लेकर नगर पालिका इंजीनियरों द्वारा दुकानों के लिए कॉलेज मैदान परिसर में लेआउट डाल दिया गया है। इस बार दुकानों के लिए भी एसोसिएशन ने ₹400 की वृद्धि की है।

pataka Market Mandsaur: वर्ष 2020 में कोरोना के चलते मंदसौर कॉलेज मैदान परिसर में पटाखा मार्केट नहीं लग पाया था। पिछले वर्ष से भी जिला प्रशासन द्वारा अनुमति दे दी गई थी, लेकिन लाइसेंस की संख्या कम ही थी। पिछले वर्ष जिला प्रशासन पटाखा एसोसिएशन द्वारा दुकानों के लिए 214 लाइसेंस जारी किए गए थे, जिनमें से सिर्फ 205 लोगों ने ही राशि जमा करवाई थी। इस बार दिवाली पर्व को लेकर बाजारों में अधिक रोनक दिख रही है, जिसके कारण व्यापारियों ने भी पटाखा दुकान लगाने में अधिक रूचि दिखाई है। इस बार जिला प्रशासन द्वारा 256 पटाखा दुकानों के लिए लाइसेंस जारी किए गए। इसके लिए नगर पालिका इंजीनियर आर सी तोमर और अन्य कर्मचारियों ने मिलकर कॉलेज मैदान परिसर में लेआउट डाल दिया है। अब एसोसिएशन दुकान निर्माण के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाले से राशि वसूली करेगा और जिसने व्यापारी राशि जमा कराएंगे उस मान से दुकानों का निर्माण किया जाएगा।

लॉटरी के माध्यम से दुकानें आवंटित की जाएगी

मंदसौर पटाखा मार्केट: एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू अखेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि चार-पांच दिनों में जिन जिन व्यापारियों या लोगों द्वारा दुकान के लिए पैसे दिए जाएंगे उस हिसाब से दुकानों का निर्माण कर लाटरी के माध्यम से पटाखा दुकाने कॉलेज ग्राउंड परिसर में आवंटित की जाएगी। दुकान निर्माण ठेकेदार और विद्युत ठेकेदार द्वारा रेट बढ़ाए जाने पर एसोसिएशन द्वारा प्रति दुकान पर ₹400 वृद्धि कर दी गई है। पिछले वर्ष व्यापारियों द्वारा प्रति दुकान 4300रूपए लिए गए थे लेकिन इस वर्ष पैसे बढ़ाकर ₹4700 कर दिए गए हैं। इस साल थोक कीमतों में सुतली बम के भाव 40 से ₹50 तक बढ़े हैं। इसका असर फुटकर बाजार में देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *