Kisan News: दिवाली पर्व से पहले प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को उर्वरक खरीदने पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है। भारत सरकार द्वारा रबी की फसल में महत्वपूर्ण एवं जरूरी उर्वरक यूरिया और DAP के नए भाव जारी किए गए हैं, जिससे प्रदेश के किसानों को काफी राहत मिली है।अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे माल के भाव में बढ़ोतरी के बावजूद केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली इफ्फको (IFFCO) ने वर्ष 2022 में उर्वरक की कीमतों में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की है। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी प्रकार के उरर्वकों का मूल्य समान ही रहेगा। हालांकि यूरिया और डीएपी खाद के नए भाव ने किसानों को राहत प्रदान की है।

किसान न्यूज़: भारत सरकार द्वारा उर्वरक की नई रेट जारी कर किसानों को राहत दी है। इसी के साथ आज के उर्वरक के भाव जारी भी किए गए हैं। उर्वरक कंपनियों के अनुसार कंपनियों को स्वीकृत दरो पर सब्सिडी जारी करनी होती है। जिससे वे किसानों को महंगी दर के बजाय कम कीमत पर उर्वरक उपलब्ध करा सकें। आपको बता दें, इस साल डीएपी (DAP) और उसके कच्चे माल की कीमतों में लगभग 80 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

आज के उर्वरक भाव | Fertilizer price today

Kisan News: इफ्फको (IFFCO) ने वर्ष 2022 के खरीफ सीजन के लिए रासायनिक उर्वरकों का मूल्य (fertilizer rate list 2022) जारी किया है। आपको बता दें, यही रेट लिस्ट उर्वरकों के पैकेट पर लिखा रहेगा। किसानों को इसी रेट पर उर्वरक (fertilizer) दिए जाएंगे।

सब्सिडी वाले खाद की कीमत Khad Price List with subsidy 2022

  • * यूरिया (urea) की एक बैग की कीमत– 266.50 रुपए (45 किलोग्राम की बोरी)
    * डीएपी (DAP) की एक बैग की कीमत– 1350 रुपए (50 किलोग्राम की बोरी)
    * एनपीके (NPK) की एक बैग की कीमत– 1470 रुपए (50 किलोग्राम की बोरी)
    * एमओपी (MOP) की एक बैग की कीमत– 1700 रुपए (50 किलोग्राम की बोरी)
    * बिना सब्सिडी वाले खाद की कीमत Khad Price List without subsidy 2022
    * यूरिया (urea) खाद की कीमत– 2450 रुपए प्रति बैग (45 किलोग्राम)
    * डीएपी (DAP) खाद की कीमत– 4073 रूपए प्रति बैग (50 किलोग्राम)
    * एनपीके (NPK) उर्वरक की कीमत– 3291 रूपए प्रति बैग (50 किलोग्राम)
    * एमओपी (MOP) खाद की कीमत– 2654 रूपए प्रति बैग (50 किलोग्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *