मौसम आज के मौसम समाचार: बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण मध्य प्रदेश एक बार फिर जलमग्न हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम की ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश से होकर उत्तराखंड जा रही है। इसके कारण ही प्रदेश में तेज बारिश हुई है, और यह बारिश का दौर 20 अक्टूबर या उससे आगे तक जारी रह सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 24 अक्टूबर यानी दिवाली पर भी प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग में इसको लेकर 20 अक्टूबर तक प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को भी भोपाल और ग्वालियर में तेज बारिश हो सकती है।

मौसम का हाल मध्यप्रदेश: प्रदेश में 1 सप्ताह के अंदर मौसम ने दोबारा करवट बदल ली है। तेज बारिश के कारण दशहरे की रंगत भी फीकी पड़ गई और दशहरे के पर्व पर भी प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश देखने को मिली। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 12 अक्टूबर तक प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवर्ती सिस्टम और ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश से गुजरने के कारण अचानक मौसम में बदलाव आया है। इसके अलावा मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदेश में बारिश का यह मौसम 20 अक्टूबर तक जारी रहेगा और दिवाली पर भी प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है।

इन संभाग और जिलों में बारिश होने के आसार हैं

• 6 से 9 अक्टूबर तक:- ग्वालियर ,बुंदेलखंड, बघेलखंड भोपाल और नर्मदा पुरम।
• 9 से 12 अक्टूबर तक:- भोपाल, नर्मदा पुरम, बघेलखंड, ग्वालियर, इंदौर और महाकौशल।
• 12 से 15 अक्टूबर तक:- बुंदेलखंड, इंदौर, भोपाल, नर्मदा पुरम , रायसेन, विदिशा, बेतूल और खंडवा में कहीं-कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।
• 15 से 18 अक्टूबर तक :- गुना, अनूपपुर, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर और छिंदवाड़ा।
• 18 से 21 अक्टूबर तक:- बालाघाट, सिवनी, रायसेन, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, निवाड़ी, छतरपुर और दमोह।
• 21 से 24 अक्टूबर तक:- बालाघाट, ग्वालियर ,शिवपुरी, श्योपुरकला,
• विदिशा और प्रदेश के सभी जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

कल इन जिलों के लिए यलो अलर्ट

मौसम विभाग लाइव:– हरदा, बेतूल, विदिशा, सीहोर, नर्मदा पुरम, बुरहानपुर, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, गुना, बालाघाट, सागर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, ग्वालियर और चंबल संभागों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में मध्यम और तेज बारिश हो सकती है। गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *