India Post Office Scheme : इंडिया पोस्ट ऑफिस (India Post Office) अपने निवेशकों को सुरक्षित और सुनिश्चित वापसी की पेशकश करने वाली कई निवेश योजनाएं प्रदान करता रहता है। बाजार से जुड़ी योजनाओं की तुलना में, डाकघर निवेश योजनाएं (Post Office Invest Schemes) निवेश करने के लिए काफी सुरक्षित साबित हुई है, क्योंकि वे इक्विटी प्रदर्शन पर निर्भर नहीं रहते हैं।इस कारण सुरक्षित निवेश विकल्पों पर अपना दांव लगाने के लिए इच्छुक निवेशक अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए डाकघर की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। डाकघर की योजनाएं निवेशकों को फायदा पहुंचाकर वापसी की ग्यारंटी देता है।

Latest Post office vacancy:- ऐसी ही एक डाकघर योजना (Post Office Scheme) में निवेशक प्रति माह केवल 1500 रुपये का निवेश कर सकते हैं और परिपक्वता के समय 35 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत भी कई सारे सेंक्शन बनाएं गए हैं, जिसमें आप अपनी इच्छानुसार उसका चयन कर सकतीं हैं। निवेशकों के फायदे के लिए इंडिया पोस्ट आफिस द्वारा बनाई गई यह योजना डाकघर ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ (Post Office Gram Suraksha Scheme) है। निवेशक 1500रूपए प्रतिमाह राशि को नियमित रूप से जमा करने पर निवेशक 31 से 35 लाख रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Indian post office vacancy:- 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर योजना (Post Office Scheme) के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है। जिसे आप अपनी इच्छानुसार चयनित कर सकते हैं। डाकघर योजना (India Post Office Scheme) के तहत प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है। प्रीमियम का भुगतान करने के लिए निवेशकों को 30 दिनों की छूट अवधि भी मिलती है। इसके अलावा, वे एक चयनित अवधि के लिए योजना में लगातार निवेश करने के बाद अपने निवेश के लिए अग्रिम भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *