T20 Worldcup: 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में 8वां टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा। 2021 में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद सिर्फ 11 महीने के भीतर ये दूसरा वर्ल्ड कप होगा। इन 11 महीनों में टीमों ने नए-नए प्रयोग करते हुए कुछ बदलाव किए हैं।

T20 Worldcup: खिलाड़ियों के चोटिल होने या संन्यास लेने की वजह से भी टीमें बदलनी पड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया की तेज और बाउंसी पिचों के चलते रणनीति में बदलाव के तौर पर भी नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। सबसे ज्यादा बदलाव वेस्टइंडीज की टीम में देखने को मिले हैं, जिसने पिछले वर्ल्ड कप से अपने 12 खिलाड़ियों को बाहर कर दिया है।

T20 Worldcup: भारत ने इस साल छह नए खिलाड़ियों को अपने दल में जगह दी है। सबसे कम बदलाव डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिले हैं, जिसने सिर्फ एक नए खिलाड़ी टिम डेविड को टीम में जगह दी है। कंगारू टीम में ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के आने की भी चर्चा है, जिस पर फैसला करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। जानते हैं पिछले वर्ल्ड कप के बाद से अब तक कितनी बदली हैं सभी टीमें…

वेस्टइंडीज: गेल, पोलार्ड, ब्रावो, सुनील के बिना उतरेगी टीम
बाहर-12, नए खिलाड़ी- 10

पिछले वर्ल्ड कप के पहले दौर में बाहर होने वाली वेस्टइंडीज की टीम से इस बार 12 खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं। निकोलस पूरन, एविन लुईस, अकील हुसैन और जेसन होल्डर ही अपनी जगह बरकरार रख सके हैं। कीरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो और लेंडल सिमंस संन्यास ले चुके हैं, जबकि आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को सलेक्टर्स ने नजरअंदाज किया है।

T20 Worldcup: शिमरन हेटमायर को फ्लाइट मिस होने के बाद टीम से बाहर किया गया और इस तरह पिछली वर्ल्ड कप टीम के 12 खिलाड़ी बदल चुके हैं। 2012 टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे जॉनसन चार्ल्स टीम में वापस आ गए हैं, जबकि सलेक्शन से पहले एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेले 30 साल के यानिक कारिहा को टीम में चुना गया। पोवेल, कोट्रेल, अलजारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, रेमन रीफर, ओडियन स्मिथ को टीम में जगह मिली है। अनुभवी क्रिस गेल, रवि रामपॉल, रोस्टन चेज समेत आंद्रे फ्लेचर, फेबियन एलन, ओशेन थॉमस, हेडन वाल्श को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। टीम निकलस पूरन की कप्तानी में 17 अक्टूबर को क्वालिफायर राउंड से अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

भारत: चोटिल बुमराह-जडेजा बाहर, कार्तिक की वापसी
बाहर- 7, नए खिलाड़ी- 6

पिछले वर्ल्ड कप से लगभग आधी भारतीय टीम इस बार बदली नजर आएगी। चोटिल जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा टीम में नहीं है। पिछले वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा रहे शमी भी अभी रिजर्व में हैं। उनके अलावा राहुल चाहर, इशान किशन, शार्दुल ठाकुर और वरुण चक्रवर्ती को टीम से बाहर कर दिया गया है। इनकी जगह अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल और हर्षल पटेल टीम का हिस्सा होंगे। 2010 का टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले दिनेश कार्तिक की भी टीम में वापसी हुई है। टीम की कमान विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा का हाथों में होगी।

पाकिस्तान: सरफराज, शोएब की जगह युवाओं को मौका
बाहर: 6, नए खिलाड़ी: 6

पाकिस्तान ने अपने वर्ल्ड कप दल में पिछली बार से 6 बड़े बदलाव किए हैं। टीम ने सरफराज अहमद, शोएब मलिक जैसे सीनियर खिलाड़ियों को बाहर कर खुशदिल शाह और उस्मान कादिर जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। मोहम्मद हफीज संन्यास ले चुके हैं। उनकी जगह इफ्तिखार अहमद टीम में हैं। फखर जमान को भी चोट के कारण रिजर्व में डाल दिया गया है और उनकी जगह शान मसूद आए हैं। हसन अली को ड्रॉप करके मोहम्मद हसनैन टीम में आए हैं। नसीम शाह भी टीम में नया चेहरा हैं।

इंग्लैंड: जोस बटलर नए कप्तान, हेल्स 3 साल बाद लौटे
बाहर-8, नए खिलाड़ी- 5

बीते 11 महीनों में इंग्लैंड की टीम को बड़े बदलावों से गुजरना पड़ा है। पिछले वर्ल्ड कप में कप्तानी करने वाले इयोन मॉर्गन के संन्यास लेने के बाद जोस बटलर कप्तान हैं। जॉनी बेयरस्टो को चोट के कारण नहीं चुना गया है, और उनकी जगह तीन साल तक अनुशासनहीनता के चलते बाहर रहे एलेक्स हेल्स को टीम में जगह मिली है। ओपनर जेसन रॉय को खराब फॉर्म के चलते ड्रॉप किया गया है। चोटिल टॉम करेन भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह छोटे भाई सैम करेन टीम में आ गए हैं। पिछला वर्ल्ड कप नहीं खेलने वाले बेन स्टोक्स भी इस बार टीम में शामिल हैं। युवा बल्लेबाज हैरी ब्रुक और फिल साल्ट भी दल का हिस्सा हैं। टाइमल मिल्स मुख्य टीम से रिजर्व में चले गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया: वर्ल्ड कप में इंटरनेशनल डेब्यू करेंगे टिम डेविड
बाहर: 4, नया खिलाड़ी: 1

पूर्व चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इस बार अपनी टीम में कोई खास बदलाव नहीं किया है। मेजबान देश होने की वजह से टीम में ट्रेवलिंग रिजर्व नही हैं, इसलिए डैन क्रिश्चियन, नाथन एलिस, डेनियल सैम्स और मिशेल स्वेप्सन टीम से बाहर हो गए हैं। नए खिलाड़ी के रूप में सिर्फ टिम डेविड टीम में हैं। इस साल 64 मैचों में 175 के स्ट्राइक रेट से 1327 रन बना चुके टिम डेविड इससे पहले सिंगापुर के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करने से पहले ही वर्ल्ड कप टीम में चुन लिया गया था। ऑस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप में भी एरोन फिंच की कप्तानी में उतरेगी।

न्यूजीलैंड: पिछले वर्ल्ड कप में चोटिल फर्ग्युसन की वापसी
बाहर: 3, नए खिलाड़ी: 2

पिछले वर्ल्ड कप में नंबर-2 पर रही कीवी टीम ने दल में बड़े बदलाव नहीं किए हैं। काइल जैमिसन, टोड एस्ले और टिम सीफर्ट को बाहर करके फिन एलेन और ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल को टीम में लाया गया है। ब्रेसवेल ने इस साल तीनों फॉर्मेट्स में न्यूजीलैंड के लिए 26 मुकाबलों में 30 विकेट लिए हैं और 449 रन बनाए हैं। वहीं, फिन एलेन ने 11 मैचों में 149 के स्ट्राइक रेट से 301 रन बनाए हैं। पिछले वर्ल्ड कप से ठीक पहले चोटिल होने वाले तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन इस बार टीम का अहम हिस्सा होंगे। केन विलियम्सन कप्तानी करेंगे।

द. अफ्रीका: रैसी-प्रिटोरियस चोटिल, रूसो-स्टब्स खेलेंगे
बाहर: 4, नए खिलाड़ी: 4

दक्षिण अफ्रीका को सबसे बड़ा झटका रैसी डसैन के बाहर होने से लगा है। पिछले वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा रहे रैसी अंगुली की चोट के कारण नहीं खेलेंगे। इसी तरह ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस भी अंगूठे की चोट के चलते बाहर हो गए हैं। जॉर्न फॉर्टूइन और वियान मुल्दर को ड्रॉप कर दिया गया है। इनकी जगह तेज गेंदबाज वेन पार्नेल, राइल रूसो, युवा ट्रिस्टियन स्टब्स और मार्को जानसेन को जगह मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *