Gold silver price today: इस हफ्ते सोने-चांदी की कीमतों में बड़ गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार सर्राफा बाजार में इस हफ्ते सोना 879 रुपए की गिरावट आई है। इस हफ्ते की शुरुआत, यानी 10 अक्टूबर को सोना 51,317 रुपए पर था, जो अब 50,438 रुपए प्रति 10 ग्राम पर है।

कैरेट के हिसाब से सोने के भाव

gold silver price today

Gold silver price: चांदी में 2,700 रुपए से ज्यादा की गिरावट इस हफ्ते चांदी में भी 2,700 रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। इस हफ्ते चांदी 58,774 रुपए से फिसलकर 56,042 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

करवाचौथ पर 3 हजार करोड़ के सोने की बिक्री

Gold silver price: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन (AIJGF) के अनुसार करवाचौथ के दिन देश भर में लगभग 3 हजार करोड़ रुपए के सोने और सोने की ज्वैलरी की बिक्री हुई। पिछले साल ये आंकड़ा करीब 2,200 करोड़ रुपए का रहा था।

आने वाले दिनों में फिर बढ़ सकते हैं दाम

Gold silver price: केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि भारतीय होलसेलर सोने पर 1-2 डॉलर प्रति आउंस प्रीमियम चुका रहे हैं। चीन में ये 25-30 डॉलर और तुर्की में 80 डॉलर है। यही वजह है कि बैंकों ने भारत का सोना इन देशों में भेज दिया है। त्योहारों में डिमांड बढ़ने से भारत में भी होलसेलर 8-10 डॉलर तक प्रीमियम चुकाकर गोल्ड खरीदेंगे। इससे दिवाली तक सोने में 1000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक तेजी आ सकती है।

हॉलमार्क देखकर ही खरीदें सोना

Gold silver price: सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करें। सबसे अच्छा है कि हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें। हॉलमार्क सरकारी गारंटी है। हॉलमार्क का निर्धारण भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

यह निशान देखकर ही खरीदे सोना

सोना चांदी आज के भाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *