पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी है या गिरावट, जानिए अपने अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम, कैसे देखें पेट्रोल का आज का भाव

ByHarish Patidar

Sep 26, 2022 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Petrol diesel rate today:- पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए गए हैं। भारतीय तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों का अपडेट (पेट्रोल डीजल प्राइस टुडे) जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखा और रविवार को इसमें ढील भी दी गई। भारतीय तेल कंपनियों द्वारा कई दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा पार कर ‌ गई है। अंतरराष्ट्रीय तेल में आ रही ऊंच-नीच के कारण भारत में पेट्रोल डीजल के दामों पर फिलहाल कोई असर नहीं डाल रही है।

Petrol Diesel Price Today

पेट्रोल डीजल प्राइस टुडे:- भारत में तेल कंपनियों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई भारी बदलाव देखने को नहीं मिला है। वहीं वाराणसी, कानपुर, आगरा समेत अन्य सभी बड़े बड़े शहरों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर ही देखें गए हैं। (आज की पेट्रोल डीजल की कीमत)।

Petrol Diesel Price Today

पेट्रोल डीजल प्राइस टुडे:- उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 96.57 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 89.79 रुपये है। सोमवार (26/09) को हम आपको बताएंगे कि यूपी के इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के भाव क्या हैं। वाराणसी में पेट्रोल 97.41 रुपये और डीजल 90.83 रुपये प्रति लीटर है, जबकि आगरा में पेट्रोल 96.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.55 रुपये प्रति लीटर है। कानपुर में पेट्रोल 97.11 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.49 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 97.15 रुपये और डीजल 90.10 रुपये प्रति लीटर (नोएडा में डीजल की कीमत) है।

आज के पेट्रोल डीजल के भाव: सभी तरफ से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए भी आज अच्छी खबर सामने आई है कि भारतीय तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा करते हुए कहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। हम बताएंगे कि 24 मई से पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल 124 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया, जो एक महीने का उच्चतम स्तर हैं। देश में तेल की कीमतें तीन महीने से अधिक समय से स्थिर हैं।

Petrol diesel price today:- Indian oil corporation के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.73 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 89.65 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.35 रुपये और डीजल की कीमत 94.75 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.15 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 92.78 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमत 102.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.30 रुपये प्रति लीटर है।

अन्य बड़े बड़े शहरों में पेट्रोल डीजल के भाव

petrol diesel price:- केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में कीमतों में कटौती के बाद हिमाचल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई है। आइए एक नजर डालते हैं हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों पर कि वहां पेट्रोल और डीजल के दाम क्या हैं। हिमाचल के सभी जिलों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब घटकर 101 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

कैसे जाने अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के भाव

अपने शहर के Petrol Diesel Price आप SMS के जरिए आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। Indian oil की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP और अपने सिटी कोड को इस नंबर पर ( 9224992249 ) भेजना है। आपको बता दें कि हर शहर का कोड अलग रहता है जो आप IOCL की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ आपको यह जानकारी रहना भी आवश्यक है कि रोजाना सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *