मौसम आज के मौसम समाचार: मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में दोबारा तेज बारिश का दौर शुरू होने वाला है। प्रदेश में एक बार फिर 9 सितंबर यानी शुक्रवार से तेज बारिश का दौर शुरू होगा जो 14 सितंबर तक चलेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले 8 दिनों में 2 नए सिस्टम बन रहे हैं जो सक्रिय होकर प्रदेश में तेज बारिश करेंगे। हालांकि इससे पहले भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश देखने को मिली है जैसे इंदौर में बुधवार को सवा इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई थी। जबलपुर और मंडला जिले में भी बारिश हुई थी।

मौसम आज के मौसम समाचार:- मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सितंबर महीने में मौसम के दोनों रूप देखने को मिल रहे हैं। प्रदेशवासियों को कभी तेज धूप परेशान कर रही है तो कभी तेज बारिश चिंतित कर रही है। हल्की हल्की बारिश तेज गर्मी से राहत प्रदान कर रही है। प्रदेश के कई जिलों में तेज हल्की बारिश देखने को मिली है। तेज बारिश के कारण फिर प्रदेश के सभी डैम ओवरफ्लो हो गए और नदी नाले उफान पर आ गए। अब ऐसा ही एक दौर 9 सितंबर से लेकर 14 सितंबर तक दोबारा शुरू होने वाला है जिसमें प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश तो कहीं हल्की बारिश देखने को मिलेगी। इसका असर प्रदेश के इंदौर जिले में देखने को मिला है जहां बुधवार को हुई तेज बारिश से सड़कों पर पानी बह गया। भोपाल में हल्के बादल देखने को मिले जबकि जबलपुर और मंडला में बारिश देखी गई।

प्रदेश में कहां-कहां हो सकती है बारिश

मौसम समाचार मध्यप्रदेश: वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में दो सिस्टम सक्रिय हो रहे हैं जिसके कारण 9 और 10 सितंबर को मध्य प्रदेश के दक्षिणी इलाकों इंदौर, सागर, नर्मदा पुरम, जबलपुर और बेतूल में हल्की मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। इसके बाद 12 सितंबर तक प्रदेश के सभी जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है। 14 सितंबर तक प्रदेश के मध्य और ऊपरी इलाकों में भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में बारिश देखने को मिलेगी। दोनों सिस्टम सक्रिय होने के बाद प्रदेश पूरी तरह पानी से भीग जाएगा। मध्य प्रदेश में 1 जून से अब तक करीब 40 इंच बारिश हो चुकी है। फिलहाल प्रदेश में और बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *