मौसम आज के मौसम समाचार: सितंबर महीने में यह चौथी बार मौसम में बदलाव देखने को मिला है। प्रदेश सहित जिले में सुबह के समय मौसम साफ रहा। तेज धूप के चलते गर्मी का असर तेज रहा हालांकि दोपहर के बाद अचानक मौसम में बदलाव आया और तेज बारिश होने लगी। बारिश का दौर करीब घंटे भर तक चलता रहा जिसमें 15 से 20 मिनट तक तेज बारिश देखने को मिली।

मौसम का हाल: दोपहर के बाद मंदसौर शहर सहित आसपास के इलाकों में तेज बारिश का दौर देखने को मिला। कुचडौ़द में लामगरा तालाब की पाल से पानी बहने लगा। तेज बारिश के बाद मौसम ठंडा हो गया और शाम के समय ठंडी हवाएं चलने लगी। मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदेश में एक नया सिस्टम सक्रिय हुआ है, जिसके कारण मौसम में बदलाव देखने को मिला है। हालांकि इस सिस्टम का असर मंदसौर जिले पर कम रहेगा लेकिन कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल सकती है। शहर में अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार रात को तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा। दिनभर तेज गर्मी पड़ने के बाद शाम के समय दलोदा तरफ से ठंडी हवाओं के साथ घने काले बादलों का आगमन हुआ।

तेज धूप और ठंडी हवाओं दोनों का अहसास होता रहा

मौसम का हाल मध्यप्रदेश: शहर में बारिश होने से पहले ही ठंडी हवाएं चलने लगी। इसके चलते लोगों को तेज धूप और ठंडी हवा दोनों का एहसास हुआ। इसके बाद दोपहर करीब 4:30 बजे बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब 15-20 मिनट तक काफी तेज मूसलाधार बारिश हुई और फिर 10-15 मिनट के लिए बारिश थम गई। इसके बाद दोबारा हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। इससे अंचल दलौदा और कुचडौद में भी बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक डॉ वेद प्रकाश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में सिस्टम सक्रिय हुआ है लेकिन इसका सबसे अधिक असर जबलपुर, रीवा और सागर जिलों पर रहेगा। मंदसौर और आसपास के क्षेत्रों में नमी के चलते कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *