मौसम आज के मौसम समाचार: प्रदेश सहित मंदसौर जिले में सितंबर माह में 15 दिनों बाद लगातार 5 घंटे तक लगातार कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हुई। शहर सहित जिले भर में दिन भर हवा और बारिश का दौर चलता रहा। पिछले 12 साल में दूसरी बार और पिछले 3 साल में पहली बार बारिश का आंकड़ा 40 इंच का आंकड़ा पार कर चुका है। इससे जिले के 69 तालाब और बांध में से 90 प्रतिशत पूरी तरीके से भर चुके हैं।

मौसम समाचार मध्यप्रदेश: सितंबर माह की यह बारिश रबी और खरीफ दोनों फसलों के लिए लाभदायक साबित होंगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल दो दिन और भारी बारिश हो सकती है। लंबे समय बाद बुधवार को हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत प्रदान की। सुबह के समय बूंदाबांदी हुई और दोपहर 1:00 बजे के बाद कभी तेज तो कभी धीमी बारिश का दौर शाम 5:00 बजे तक चलता रहा। इसके बाद जिले में बारिश का आंकड़ा 40 इंच पार पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया है कि बारिश का दौर अभी रूका नहीं है। अगले दो दिनों तक प्रदेश सहित जिले में दोबारा तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

सितंबर की बारिश:- खरीफ व रबी दोनों के लिए लाभदायक

मौसम आज के मौसम समाचार:- करीब 15 दिनों से जिले के कई क्षेत्रों में फसलों को बारिश की कड़ी जरूरत थी। इसके बाद मंगलवार रात को शुरू हुई बारिश ने किसानों की चिंता खत्म कर दी। पूरे जिले में करीब 69 तालाब और सभी बांध लबालब भर चुके हैं। इससे किसानों को रबी की फसलों की सिंचाई में भी काफी फायदा पहुंचेगा। इधर मल्हारगढ़ के पास उपस्थित काका गाडगिल सागर डैम से करीब 27 हजार हेक्टेयर पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *