मध्यप्रदेश न्यूज़: मंदसौर में शुक्रवार को अनंत चतुर्दशी के मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष भारती सुरजीत सिंह ठाकुर ने सभी नगरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने शुक्रवार को होने वाले गणेश विसर्जन को लेकर जरूरी सावधानियां बरतने तथा आस्था पूर्वक प्रतिमाओं का विसर्जन करने की अपील की है। नपाध्यक्ष ठाकुर ने बताया कि नगर पालिका द्वारा शहर के अलग-अलग 6 स्थानों में गणेश जी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। पुलिस प्रशासन के सहयोग से जगह-जगह सुरक्षा, लाइटिंग, पूजन सामग्री के विसर्जन सहित अन्य व्यवस्थाएं भी नगर पालिका द्वारा की गई हैं। उन्होंने बताया कि शहर में गणेश जी की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए छह स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां नगर पालिका अमला मुस्तैद रहेगा। मोती नगर विसर्जन कुण्ड,बैनगंगा के तट पर विसर्जन कुण्ड,शंकरघाट, बजरंगघाट,देवी तालाब,देवटोला नहर, वैनगंगा नदी छोटा पुल सहित अन्य स्थानों में सुरक्षा के घेरे के बीच बप्पा की प्रतिमाएं पवित्र नदी में प्रवाहित की जाएंगी।

मध्यप्रदेश न्यूज़: नगर पालिका परिषद द्वारा बालाघाट शहर में बप्पा के विसर्जन के लिए क्रेन की मदद ली जाएगी। क्रेन का इस्तेमाल गणेश जी की विशाल प्रतिमाओं के लिए किया जाएगा। इसके अलावा सार्वजनिक गणेश उत्सव समितियों तथा घरों में परिवारों द्वारा विराजित गणेश जी की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए दो स्थानों में कुंड का निर्माण किया गया है। जहां सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी तैनात रहेगा।

मध्यप्रदेश न्यूज़: नपाध्यक्ष भारती ठाकुर ने नगरवासियों से अपील करते हुए कहा है कि श्रद्धालुभक्तजन नौ दिनों तक आराधना करने के बाद पूजन सामग्रियों को पॉलिथीन में भरकर नदी में प्रवाहित न करें। इसके लिए नगर पालिका द्वारा सभी विसर्जन स्थलों में पूजन सामग्री एकत्र करने के लिए गाड़ी की व्यवस्था की गई है, जहां श्रद्धालुजन जमा की गई पूजन सामग्री एकत्र कर सकते हैं। एक दिन बाद नगर पालिका इन सामग्रियों का पूरी आस्था और धार्मिक भावनाओं के साथ वैनगंगा नदी में प्रवाहित करेगा। लोगों से अपील की गई है कि वे नगर पालिका के सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करें तथा पर्यावरण का बिना नुकसान पहुंचाए अनंत चतुर्दशी पर्व धूमधाम के साथ मनाएं व बप्पा को भक्तिभाव के साथ विदाई दें।

मध्यप्रदेश न्यूज़: नगर पालिका द्वारा विसर्जन स्थलों में प्रकाश की भी व्यवस्था की गई है, जहां रात्रि में विसर्जन के दौरान भक्तों को किसी तरह की अव्यवस्था का सामना न करना पड़े। क्योंकि शुक्रवार को बड़ी संख्या में भक्तजन गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने विसर्जन कुंड व नदी, जलाशयों में जुटेंगे, इसलिए नगर पालिका द्वारा यातायात पुलिस के सहयोग से यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने की भी व्यवस्था की गई है।

मध्यप्रदेश न्यूज़: नगर पालिका अध्यक्ष ने शहर में पहली बार अनोखी पहल करते हुए उन समितियों को पुरस्कृत करने की योजना बनाई है, जिन्होंने गणेश उत्सव के दौरान सुरक्षा, सफाई, साज-सज्जा में सुर्खियां बंटोरी हैं। इसके लिए बकायदा नगर पालिका में टीम भी गठित की है, जो ऐसे समितियों का चुनाव करेगी, जिसे नगर पालिका द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *