मध्यप्रदेश न्यूज़: संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए शहर में रोज 150 से 200 गायों को गोट पॉक्स वैक्सीन लगाई जा रही है, ताकि, लम्पी का संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

मध्यप्रदेश न्यूज़: लम्पी वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस बीच शहर और आसपास के इलाकों में गायों के लम्पी संक्रमित होने की रोज आधा दर्जन से ज्यादा शिकायतें कॉल सेंटर के नंबर 1962 पहुंच रही हैं। हालांकि, पशु पालन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि अब तक लम्पी का एक भी केस नहीं आया है। लेकिन, संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए शहर में रोज 150 से 200 गायों को गोट पॉक्स वैक्सीन लगाई जा रही है, ताकि, लम्पी का संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। लेकिन, हालत ऐसे हैं कि विभाग के पास बमुश्किल दो दिन की वैक्सीन बची है।

मध्यप्रदेश न्यूज़: करीब हफ्तेभर और वैक्सीन आने की उम्मीद नहीं है। दरअसल, भोपाल जिले में 1 लाख 24 हजार 565 गोवंश हैं। पशु पालन विभाग के अधिकारियों की मानें तो अभी 11 हजार गायों को वैक्सीन लगा दी गई है, जबकि 28650 गायों को पिछले साल लम्पी हो चुका है। ऐसे में बाकी बची 84915 गायों को वैक्सीन लगाई जानी है, लेकिन विभाग के पास सिर्फ 300 वैक्सीन ही बची हैं। ऐसे में विभाग की ओर से किया जा रहा वैक्सीनेशन सोमवार से थम जाएगा।

कल 400 गायों का करेंगे वैक्सीनेशन-

मध्यप्रदेश न्यूज़: होशंगाबाद रोड निवासी पशु प्रेमी शिवांगी ठाकुर अपने स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव चला रही हैं। शहर के अलग-अलग इलाकों में अब तक 80 गायों को वैक्सीन लगाई गई है। 25 सितंबर को मंडीदीप ब्रिज से बाड़ी के बीच हाइवे पर 400 से गायों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके बाद 29 सितंबर को भी वैक्सीनेशन ड्राइव चलेगी। इसके लिए शिवांगी ने इटारसी से वैक्सीन के वाइल बुलाए हैं।

20 सितंबर को आनी थी 50 हजार वैक्सीन, पर अभी तक नहीं आईं

मध्यप्रदेश न्यूज़: पशु पालन विभाग के अधिकारियों की मानें तो विभाग की ओर से 50 हजार वैक्सीन का ऑर्डर हैदराबाद की कंपनी काे दिया गया था। ये वैक्सीन भोपाल समेत बैतूल, हरदा और रायसेन जिले को भी दी जानी थी, लेकिन कंपनी ने यह खेप राजस्थान समेत कुछ प्राइवेट डीलरों को भेज दी। अब 28 सितंबर को वैक्सीन आने की उम्मीद है।

रोज सूचनाएं आती हैं, लेकिन अब तक एक भी केस में लक्षण नहीं मिले

मध्यप्रदेश न्यूज़: गाय के लम्पी वायरस से संक्रमित होने की सूचना वाले 5-6 फोन रोज हमारे पास आ रहे हैं। हम अपनी टीम भेजकर इन्हें चैक करते हैं। अब तक एक भी केस में लम्पी के लक्षण नहीं मिले हैं। फिर भी हम वैक्सीनेशन तो कर रहे हैं। 20 हजार वैक्सीन का ऑर्डर दिया गया है। 28 सितंबर तक वैक्सीन आने की उम्मीद है। -डॉ. अजय रामटेके, उपसंचालक, पशुपालन विभाग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *