Currency News Today: देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी करने के बाद से पूरे देशभर में करेंसी (Indian currency) को लेकर तरह-तरह की खबरे सामने आती जा रही है। आज हम आपको भारतीय मुद्रा में शामिल 500 रूपए की नोट से जुडां एक बड़ा अपडेट देने जा रहे हैं। जानकारी यह मिली है कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडियां करेंसी में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अगर आपको पता नहीं है कि 500 रूपए के नोट में क्या बदलाव होने जा रहा है तो पूरा आर्टिकल अवश्य पढ़ें। पहले बदलाव जान लीजिए उसके बाद घर में गड्डियां जमा कर रखे।

Currency News Today: हाल ही में बंबई हाई कोर्ट द्वारा पूरे देश में चलने वाली करंसी यानी नोटों को लेकर बड़ी अपडेट दी गई हैं। इसमें कहा गया है कि देश की करेंसी और सिक्कों को दृष्टिबाधित लोगों के लिए और सुलभ बनाने के लिए के सुझाव लिया गया है। यह सुझाव देश की उच्च न्यायालय और एक्सपर्ट्स द्वारा लिया गया है।इस प्रकार के सुझावों के बाद ही नए प्रकार के नोटों को जारी किया जा सकता है। चलिए जानते हैं ₹500 के नोट में क्या बड़े बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है।

पहले भी किया जा चुका है बदलाव

Currency News Today: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा पहले भी नोटों को छूने से जुड़े कुछ बदलाव किए जा चुके हैं। यह बदलाव इसलिए किए गए थे ताकि नेत्रहीन व्यक्ति भी आसानी से नोट नया सिक्के को पहचान सके एक्सपर्ट के सुझाव के बाद से रुपये या फिर सिक्के में बदलाव से दृष्टिबाधित लोगों के हिसाब से करने की कोशिश की जा रही है। इसको लेकर ₹500 के नोट में बड़े बदलाव किए जाने की संभावना है। इसकी जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दे दी जाएगी।

MANI App में आया नया अपडेट

Currency Today News:-इसी के साथ साथ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा MANI APP को भी अपडेट कर उसमें भी कुछ बदलाव किया गया है। इस ऐप में मुख्य बदलाव यह किया गया है कि अब आप इस ऐप में 11 भाषाओं का सपोर्ट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। पहले इस ऐप में केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा ही मौजूद थी जिसके बाद इसे अपडेट करते हुए बंगाली, गुजराती ,कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, मराठी और उड़िया भाषा को जोड़ दिया गया है। इसके अलावा अच्छी बात यह है कि इस ऐप को कोई भी नागरिक निशुल्क उपयोग कर सकता है।

Currency News Today:-रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा यह ऐप वर्ष 2020 में लांच किया गया था। इस ऐप को लॉन्च करने का उद्देश्य यह है कि देश में मौजूद दृष्टि बाधित लोगों को नोट की पहचान करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस ऐप का लाभ उठाकर कोई भी व्यक्ति आसानी से नोटों की पहचान करना सीख सकता है। किसी भी व्यक्ति के हाथ में है कौन सा नोट है यह आप आसानी से ऐप की सहायता से जान सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *