आज से फहराया जाएगा हर घर तिरंगा – Mandsaur News

0
38
HAR GAR TIRANGA

मंदसौर : हर घर तिरंगा अभियान में शनिवार को घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा। इसको लेकर शासन-प्रशासन स्तर पर कई दिनों से तैयारी चल रही है। हर घर तिरंगा फहराया जाए इसके लिये गांव-गांव, शहर-शहर में जागरूकता के लिये तिरंगा रैली के आयोजन हुए। शुक्रवार को जिला मुख्यालय से लेकर गांव-गांव तक तिरंगा रैली निकली। वहीं लोगों ने तिरंगा झंडे की खूब खरीदी की। झंडों की मांग को डाकघर पूरी नहीं कर पाए हैं। डाकघरों में शुक्रवार को ही तिरंगा झंडे खत्म हो गए। डाक अधीक्षक ओपी चतुर्वेदी ने बताया कि हमें 28 हजार तिरंगा झंडे प्राप्त हुए थे। शुक्रवार सुबह तक सभी झंडों का विक्रय हो गया। इसके बाद हमने मांग नहीं भेजी है। झंडे खत्म होने के बाद लोगों को बिना झंड़े लिए ही लौटना पड़ा। जबकि जिले में डाकघर में 38 हजार झंडे विक्रय का लक्ष्‌य था, लेकिन 28 हजार तिरंगो का ही विक्रय हुआ।

हर घर तिरंगा अभियान में जनजागरूकता के लिए शुक्रवार सुबह मंदसौर नगर में पुलिस ने तिरंगा रैली निकाली। पुलिस के अधिकारी भी रैली में शामिल हुए, स्कूली बच्चे भी इस रैली में शामिल रहे। पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौतम सोलंकी एवं सीएसपी, थाना प्रभारी सहित पुलिस जवान हाथों में तिरंगा लेकर चल रहे थे। रैली शहर के विभिन्ना मार्गो से होकर निकली। शामिल स्कूली बच्चे व एनसीसी केडेट्स वंदे मातरम व भारतमाता की जय के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। रैली का मार्ग में अनेक स्थानों पर स्वागत किया गया। इसके पश्चात दोपहर में मुस्लिम समाजजनों ने तिरंगा रैली निकाली। शुक्रवार दोपहर में मदारपुरा से तिरंगा रैली प्रारंभ हुई, रैली शहर के प्रमुख मार्गो से होकर निकली। रैली में शामिल समाजजन हाथों में तिरंगा लेकर डीजे पर नृत्य करते हुए चल रहे थे।

हर घर तिरंगा अभियान में चौपाल पर लोगों को जागरूक किया जा रहा

मंदसौर। जिले में हर घर तिरंगा अभियान 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत चौपाल पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अभियान के माध्यम से लोगों में राष्ट्रीय ध्वज के संबंध में जागरूकता लाने तथा उनके आचरण में देशभक्ति की भावना जागृत की जायेगी। इस अभियान का हिस्सा बने और घरों पर ससम्मान राष्ट्रीय ध्वज को फहराये। इसी के साथ नागरिक भी राष्ट्रीय ध्वज बनाकर न सिर्फ घरों पर फहराये बल्कि समाज के लोगों तक निःशुल्क वितरण भी करें। हर घर तिरंगा अभियान को मन वचन और कर्म से जोड़े और इससे समाज के हर लोगों को जुड़ने का आव्हान किया जा रहा है।

ग्राम में निकली तिरंगा रैली

झिरकन: ग्राम भाटरेवास में ग्रामीणों द्वारा जनजागरूकता के लिए तिरंगा रैली निकाली। रैली में शामिल ग्रामवासी हाथों में तिरंगा लेकर देशभक्ति गीत व जयकारों पर उत्साह जताते हुए चल रहे थे। तिरंगा रैली ग्राम पंचायत परिसर से प्रारंभ हुई। नवनिर्वाचित सरपंच प्रतिनिधि राकेश भाटी एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी शामिल हुए।

राष्ट्रीय ध्वज के प्रोटोकाल के नियम विद्यार्थियों को बताए

सीतामऊ: हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत डा. रघुवीरसिंह शासकीय महाविद्यालय में तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। प्राचार्य डा. आरके झा ने राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान, राष्ट्रीय ध्वज के प्रोटोकाल के नियम विद्यार्थियों को बताये साथ ही आव्हान किया कि 13 से 15 अगस्त तक सभी अपने घरों पर तिरंगा झंडा लहराये। डा अमितकुमार पाटीदार, प्रकाश सोलंकी, डा रेखा कुमावत, डा राजेशकुमार वैष्णव, डा. दीपिका रायकवार आदि उपस्थित थे। इसके अलावा शुक्रवार को नगर में मुस्लिम समाजजनों तिरंगा रैली निकाली। हाथों में तिरंगा लेकर समाजजनों ने नगर में भ्रमण किया। एसडीएम संदीप शिवा, टीआई दिनेश प्रजापति का स्वागत भी किया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में निकली तिरंगा यात्रा

बाजखेड़ी। शुक्रवार को ग्राम चांगली इटाइली, बाहदरी में तिरंगा यात्रा निकाली गई। यात्रा के माध्यम से कहा गया की सभी अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराये। जनपद अध्यक्ष बसंत शर्मा, जनपद सदस्य प्रतिनिधि डा रामप्रसाद वर्मा, सरपंच गंगेश परमार, पानपुर सरपंच चैनसिंह परिहार, डा कालूसिंह परिहार, चेनसिंह गौड, उपसरपंच देवेंद्र राव, सोहनपालसिंह, नरेशपालसिंह आदि उपस्थित थे।

तिरंगे के इतिहास से समाजजन को अवगत करवाया

मंदसौर। हिंदुस्तान की आजादी की 75 वर्ष पूरे होने पर देशव्यापी आजादी का अमृत महोत्सव में आइआइईसी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मुजफ्फर मंसूरी ने जुमा खुत्बा (व्याख्यान) में राष्ट्रीय ध्वज हर घर तिरंगा फहराने और तिरंगे के इतिहास से समाजजन को अवगत करवाया। साथ ही राष्ट्रगान जन गण मन के इतिहास और उसके गाए जाने के महत्व को समझाया।

दिव्यांग बालक हर घर तिरंगा फहराने के लिये कर रहा जागरूक

कुचड़ौद। कुचड़ौद निवासी 16 वर्षीय कमल पुत्र दिनेश पाटीदार दोनों पैर से दिव्यांग है। बिना साइकिल के घुटनों के बल ही चलता है। वह बोल भी नहीं सकता है। पूरी तरह से दिव्यांग है। इसके बावजूद कमल तिरंगा अभियान में अपनी बड़ी भूमिका निभा रहा है। वह गांव में अपनी साइकिल से भ्रमण कर लोगों को घर-घर तिरंगा लगाने के लिये जागरूक कर रहा है। उसने अपनी साइकिल पर तिरंगा झंडा लगाया है।

दलौदा में निकली तिरंगा यात्रा

दलौदा। आजादी के अमृत महोत्सव में भाजपा पिछड़ा मोर्चा दलौदा मंडल द्वारा शुक्रवार को दलौदा नगर मे पैदल तिरंगा यात्रा निकाली गई। दलौदा चौपाटी से प्रारंभ हुई यात्रा मंडी चौराहा, प्रगति चौराहा, सीतामऊ फाटक होते हुए प्रगति चौराहा होकर चौपाटी पहुंची। जगह-जगह यात्रा का स्वागत किया गया। इस अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता ने कहां की यह आजादी का 75 वां वर्ष है, इस वर्ष को हम अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे है। भानुप्रताप सिंह सिसोदिया, भाजपा पिछड़ा मोर्चा प्रदेश मंत्री धीरज पाटीदार ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत मंदसौर अध्यक्ष बसंत शर्मा, जिला पंचायत सदस्य विजय मेहता, मनोहर धाकड़, राजेश नामदेव, सुमित सेन, विकास सुराणा, घनश्याम बगगड़ आदि उपस्थित थे।

तिरंगा यात्रा निकली

चंदवासा। आजादी के अमृत महोत्सव में आज से घर-घर तिरंगा लहराया जाएगा। शुक्रवार को ग्राम हतुनिया में तिरंगा यात्रा निकाली गई। तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में ग्रामवासी शामिल हुए। हाथों में तिरंगा झंडा लेकर युवा नृत्य करते हुए चल रहे थे। अनेक स्थानों पर यात्रा का स्वागत किया। सरपंच किशोर पाटीदार, सचिव श्याम परमार, उप सरपंच कारूलाल आदि भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here