मंदसौर: अपनी गोवंश का ख्याल रखे, भयानक वायरस लंपी ने मंदसौर में दे दी है दस्तक, गौशालाओं में बचाव के लिए नहीं किए जा रहे उपाय

मध्यप्रदेश न्यूज़: वर्तमान में देश में गोवंश पर लंपी वायरस की बीमारी तेजी से फैलती जा रही है। इस भयानक वायरस को लेकर देश के गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के नीमच ,रतलाम, मंदसौर सहित आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसमें मंदसौर जिला भी शामिल हैं।

मध्यप्रदेश न्यूज़: जिले में गोवंश पर चल रही भयानक बीमारी लंपी वायरस के लक्षण मल्हारगढ़ और सीतामऊ क्षेत्र की गोवंश में देखे गए हैं। लक्षण दिखने के बाद भी गोवंश की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार के उपाय नहीं किए जा रहे हैं। मंदसौर से अधिक रतलाम जिले में लंपी वायरस ने गोवंश को अधिक प्रभावित किया है, इसके बावजूद भी प्रशासन द्वारा गोवंश की सुरक्षा के लिए कोई भी उपाय नहीं किए जा रहे हैं। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि रतलाम जिले के जिस क्षेत्र में गोवंश पर लंपी वायरस के लक्षण देखे गए हैं, उसी स्थान से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर मंदसौर में स्थित 400 संख्या वाली गौशाला में गोवंश के बचाव के लिए किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं की गई है। इससे प्रशासन की लापरवाही साफ नजर आ रही हैं। मामला रतलाम जिले की सीमा से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित की सांवरिया गौशाला का है जहां अभी तक लंपी वायरस से बचाव के लिए फिनाइल फिटकरी का छिड़काव नहीं हुआ है।

ग्रामीणों पर मंडरा रहा लंपी वायरस का खतरा

गोवंशो पर मंडरा रहा लंपी वायरस का खतरा

मध्यप्रदेश न्यूज़: गौशाला में अब तक किसी भी गोवंश में वायरस के लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं लेकिन फिर भी पशुपालकों में इसको लेकर चिंता है, क्योंकि गौशाला में वायरस से बचाव के लिए कोई भी उपाय नहीं किया गया है पशु पालकों का कहना है कि गौशाला से कुछ गोवंश रात को खेतों में नुकसान पहुंचाते हैं। अगर गोवंश में वायरस होगा तो वहां खेतों समेत पशुपालकों के गोवंश में भी फैल जाएगा। चुकी मंदसौर जिला भी रेड अलर्ट में आ चुका है इसलिए आपको भी अपने गोवंश का ख्याल शिवम रखना होगा और वायरस से बचाव के लिए अपनी गोवंश को टीका लगाना आवश्यक समझे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *