जिलेभर में कहीं हल्की कहीं तेज वर्षा Mandsaur News

0
25
barish

गरोठ, शामगढ़, भानपुरा क्षेत्र में तेज वर्षा से सड़कों पर भरा पानी, नागरिक हुए परेशान

गरोठ में नदी-नाले उफान पर, भानपुरा में बड़ा महादेव का झरना हुआ शुरू

Mandsaur News : सावन के पहले सोमवार को जिलेभर में जोरदार वर्षा हुई। मंदसौर व आसपास क्षेत्र में सुबह हल्की वर्षा हुई। जबकि जिले के गरोठ, भानपुरा, शामगढ़, सीतामऊ आदि क्षेत्रों में तेज वर्षा हुई। जिससे नदी-नाले उफान पर आ गये। गरोठ नगर में कई मार्गो पर पानी भर गया। कालेज के समीप का नाला उफान पर आने से पानी मार्ग पर भर गया, जिसके कारण आवागमन प्रभावित हुआ। देथलीबुजुर्ग से पिपलियाराज साठखेड़ा मार्ग की पुलिया पर अंजनी नदी का पानी आ गया, जिससे इस मार्ग पर भी आवाजाही बंद रही। उधर, भानपुरा में भी जोरदार वर्षा से नगर में जगह-जगह पानी भर गया, वहीं बड़ा महादेव पर स्थित पहाड़ से झरना भी गिरना प्रारंभ हो गया है। इस नजारे को देखने के लिये दिनभर बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचे। क्षेत्र में नदी-नाले उफान पर है। रेवा नदी में भी बहाव तेज हो गया है। शामगढ़ में भी तेज वर्षा से सड़कों पर पानी भर गया। नारायणगढ़ एवं रेतम नदी के केचमेंट एरियों में अच्छी वर्षा से बैराज के पहले से ही खोले गए 24 गेट से सोमवार को पानी आगे बहता रहा।

गरोठ में सोमवार को हुई तेज वर्षा से क्षेत्र के नदी-नाले उफान पर आ गये। नगर के कई क्षेत्रों में सड़कों पर एक-एक फीट तक पानी भर गया। सड़कों पर वर्षा का पानी भर जाने से लोगों को आवाजाही में दिक्कते हुए। इसके साथ ही नप की वर्षा पूर्व की व्यवस्थाओं की भी पोल खुल गई। सोमवार को तेज वर्षा से कालेज के समीप तहसील रोड स्थित नाला उफान पर रहा जिससे पानी नाले के ऊपर मार्ग पर भर गया, तेज बहाव होने से आवाजाही के लिये लोग परेशान होते रहे। सब्जी मंडी के समीप मार्ग पर भी एक-एक फीट तक पानी भर गया। मुख्य बाजार में सड़कों पर निकलने में पैदल राहगीरों को भी परेशानियां हुई। नगर के निचले क्षेत्रों के गली मोहल्लों में नालियां जाम होने से बारिश का पानी सड़कों पर भर गया। नगर में सोमवार को सुबह सात बजे से वर्षा का दौर शुरू हुआ। लगातार तेज वर्षा से नगर के कई क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति हो गई। बस स्टैंड पर भी पानी भर गया। करीब एक घंटे तक झमाझम वर्षा हुई। इसके बाद रिमझिम वर्षा होती रही। दोपहर 3.30 से करीब दो घंटे तक हवाओं के साथ तेज वर्षा हुई। टाकीज गली, शहीद चौक सहित अन्य क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बनी। अंजनी नदी उफान पर रहने से साठखेड़ा के समीप रपट पर पानी पहुंच गया जिसके कारण वाहन चालक नदी से पानी उतरने का घंटो तक इंतजार करते रहे।

बड़ा महादेव का झरना शुरू हुआ, नजारे को देखते पहुंचे लोग

भानपुरा : सोमवार को सुबह से ही भानपुरा नगर सहित तहसील क्षेत्र में झमाझम वर्षा हुई। इसके बाद दिनभर रुक-रुककर वर्षा का दौर जारी रहा। तेज वर्षा से नगर के नाले भी उफन पड़े और सड़को पर पानी भर गया। इसके साथ ही आसपास के क्षेत्रों के नालों का पानी रेवा नदी में पहुंचने से रेवा नदी में भी पानी का बहाव तेज हो गया। भानपुरा क्षेत्र के प्राकृतिक पर्यटन स्थल कुंड लबालब होने के साथ ही यहां गिरने वाले झरने अच्छे वेग गिरने लगे हैं। प्राकृतिक पर्यटन स्थल बड़ा महादेव स्थान पर झमाझम वर्षा से कुंड लबालब होकर झलक रहा है। यहां पहाड़ के ऊपर से गिरने वाला झरना पूरे वेग के गिरने से यहां का सौंदर्य पूरी तरह से निखर आया है। इस नजारे को देखने के लिये दिनभर लोग पहुंचते रहे। क्षेत्र में रुक-रुक कर शाम तक वर्षा जारी रही।

सीतामऊ में तेज वर्षा से सड़कों पर पानी भरा

सीतामऊ : सोमवार को नगर में दिनभर कभी तेज कभी हल्की वर्षा का दौर जारी रहा। तेज वर्षा से नगर में कई मार्गो पर पानी भर गया। मानसून सत्र में अब तक सीतामऊ में 10 इंच वर्षा हो चुकी हैं। दो दिनों से जारी वर्षा क्षेत्र में नालों भी उफान पर है पुल-रपट पर पानी बह रहा है।

शामगढ़ में दिनभर में हुई दो इंच वर्षा

शामगढ़ : सावन के पहले सोमवार को शामगढ़ व आसपास क्षेत्र में जोरदार वर्षा हुई। सुबह सात बजे से शुरू हुई वषा दिनभर रूक रूककर कभी तेज तो कभी हल्की वर्षा होती रही। इसके चलते नगर के कई मार्गो पर पानी भर गया। दोपहर तीन से चार बजे तक तेज वर्षा हुई पानी सड़कों से बह निकला। दिनभर में शामगढ़ मं करीब दो इंच वर्षा हुई है।

रेतम बैराज के 24 गेट से बह रहा पानी

झारडा : ग्राम हरमाला के समीप बना रेतम बैराज के 24 गेट पहले से ही खुले हुए है। सोमवार को रेतम नदी के केचमेंट एरियों में हुई अच्छी वर्षा के बाद नदी में पानी की आवक हुई। नदी में बहाव तेज होने से रेतम बैराज के खुले हुए 24 ही गेट से पानी आगे की ओर बहता रहा। सोमवार को झारडा क्षेत्र में भी तेज वर्षा हुई। खेतों में भी पानी भर गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here