संस्कृत विद्यालयों के कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी : Mandsaur News

0
17
sanskrat

Mandsaur News : मंदसौर महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान के चेयरमेन भरत बैरागी ने बताया कि संस्कृत विद्यालयों के कक्षा 10वीं और 12वीं के वार्षिक परीक्षा परिणाम जारी कर दिए है। कक्षा 10वीं में 3284 और कक्षा 12वीं में 3277 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। कक्षा 10वीं में 64.28 प्रश और कक्षा 12वीं में 76.99 प्रश छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। कक्षा 10वीं में वैदिक विद्यापीठम संस्कृत चिचोटकुटी छीपानेर, हरदा के सूरज मालवीय ने और कक्षा 12वीं में श्रीराम संस्कृत महाविद्यालय जानकीकुंड चित्रकूट जिला सतना के धीरज कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं। परीक्षा परिणाम एमपी आनलाइन की वेबसाइट महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान पर देखे जा सकते हैं।

10वीं की परीक्षा के लिए तीन भाषा विषय का चयन कर सकेंगे

मंदसौर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शिक्षण-सत्र 2022-23 की हाईस्कूल परीक्षा के लिए विद्यार्थी को निर्धारित भाषा विषयों में से कोई तीन विषय का चयन करना होगा। नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क विषय का चयन करने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित भाषा विषयों में से कोई दो भाषा विषय का चयन करना होगा। चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड के विद्यार्थी गणित, विज्ञान के स्थान पर चित्रकला या गायन-वादन अथवा तबला, पखावज अथवा कंप्यूटर में से कोई एक विषय ले सकेंगे। साथ ही ऐसे परीक्षार्थियों को तीन भाषा विषय में से दो भाषा विषय में छूट प्रदान की गई है। परीक्षार्थी किसी एक भाषा विषय का चयन कर सकेंगे। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं में नियमित प्रवेश के लिए प्रवेश संबंधी मार्गदर्शिका पुस्तिका भी जारी की गई है।

कम्प्यूटर संकाय में प्रवेशित विद्यार्थियों का दीक्षारंभ हुआ

मंदसौर राजीव गांधी शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में विभागीय गतिविधि अंतर्गत महाविद्यालय के बीसीए प्रथम वर्ष में नवप्रवेशित नियमित विद्यार्थियों के लिए दीक्षारंभ कार्यक्रम किया गया। इसके अंतर्गत महाविद्यालय प्राचार्य एवं संरक्षक डा. आरके सोहोनी द्वारा विद्यार्थियों को इंटरनेट मीडिया का सही उपयोग करने एवं जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए एक लक्ष्‌य निर्धारित करने का मूल-मंत्र दिया गया । इसके साथ ही महाविद्यालय की शैक्षणिक और अकादमिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई । जीवन में सकारात्मक विचारों को आत्मसात करने की प्रेरणा दी । कम्प्यूटर संकाय प्रमुख डा. आरसी डाड ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों को कम्प्यूटर विभाग के बारे में जानकारी प्रदान की । इस इंडक्शन प्रोग्राम को सफलतापूर्वक कराने में विभाग के प्रो. नरेंद्र बंधवार, प्रो. सीपी आडवाणी, प्रो. मनीष सोनी, प्रो. मनीष तिवारी, प्रो. उष्मिता सोनी, प्रो. पृथ्वीराजसिंह राठौर, प्रो. रविंद्र रामावत एवं प्रो. गौरव सोनी का योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here