18 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेगा दस्तक अभियान – Mandsaur News

0
48
neemuch news

दस्तक अभियान के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक

Neemuch news जिले में 18 जुलाई से 31 अगस्त तक दस्तक अभियान का आयोजन किया जाएगा। शनिवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ गुरुप्रसाद की अध्यक्षता में दस्तक अभियान के क्रिन्यावयन के लिए जिला टास्कफोर्स की बैंठक का आयोजन किया गया। दस्तक अभियान के तहत जन्म से पांच साल तक के बच्चों को बाल मत्यु में कमी लाने के लिए, बाल कुपोषण नियत्रंण, एनिमिया नियत्रंण, दस्तरोग नियत्रंण, ओआरएस व जिंक की गोली का सेवन कराना, निमोनिया का संस्था आधारित प्रबंधन, विटामीन, अनुपूरण पिलाना, कुपोषित बच्चों का एनआरसी में भर्ती कराना व जन्मजात विकृति वाले बच्चों का उपचार किया जाएगा।

जिला पंचायत सीईओ ने निर्देश दिए कि दस्तक अभियान का सफल संचालन किया जाए। एएनएम, आशा, आगनबाड़ी कार्यकर्ता, सीएचओ, सुपरवाईजर कार्ययोजना अनुसार घर-घर भ्रमण करे व जन्म से पांच साल के बच्चों को स्वास्थ सेवाए प्रदान करें। स्कू लो में हर मंगलवार को आयरन फोलिक एसीड गोलीयों का बच्चो को सेवन कराया जाए। स्कू लों का एनिमिया मुक्त किया जाए और इस कार्य की मानिटरिंग ब्लाक स्तरीय अधिकारियों द्वारा की जाए। सार्थक एप द्वारा हर मंगलवार को एएनएम, सीएचओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की उपस्थिति दर्ज की जाए। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. संगीता भारती ने बताया कि दस्तक अभियान में जिले में 92 हजार से अधिक जन्म से पांच साल के बच्चों की स्क्रीनिंग उपचार, जिंक व ओआरएस वितरण व अन्य स्वास्थ्य सुविधाए दी जाएगी। सभी मैदानी स्वास्थ कर्मीयों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। न्युटीशियन इंटरनेशनल के प्रतिनिधि आशीष पुरोहित ने एनिमिया मुक्त भारत अभियान के बारे में बताया व स्कू ली बच्चों को आयरन की गोली खिलाने, कवरेज बढ़ाने एवं रिर्पोटिग के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर सीएमएचओ डा. एसएस बघेल, महिला बाल विकास अधिकारी संजय भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीएम अर्चना राठौर सभी ब्लाक मेडिकल आफिसर उपस्थित थे।

आईसीएआर के 94वें स्थापना दिवस पर कृषक परिचर्चा आयोजित

नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के कृषि विज्ञान केंध में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 94 वें स्थापना दिवस के अवसर पर कृषक परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें डीएफआई जिले के नीमच, जावद व मनासा तीनों विकासखंडों के चुनिंदा 218 कृषकों ने भागीदारी की। कार्यक्रम को आनलाइन के माध्यम से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के एपी शिंदे हाल से कृषि मंत्री नरेंध सिंह तोमर, पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, कृषि राज्य मंत्री कै लाश चौधरी एवं आइसीएआर के महानिदेशक डा. त्रिलोचन महापात्रा द्वारा भी संबोधित किया गया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री द्वारा देश के विभिन्न जिले के उन कि सानों से भी चर्चा की गई जिनकी आमदनी 2016 से 2022 तक की अवधि में दो गुनी या उससे अधिक हुई। साथ ही आइसीएआर द्वारा देश के कुल 75 हजार कृषकों की आय दोगुनी होने की सफलता की कहानी का विमोचन भी किया गया। के विके के प्रगतिशील कृषकों द्वारा उक्त कार्यक्रम को आनलाइन सुना एवं देखा। साथ ही उक्त कार्यक्रम के बाद कृषि विज्ञान केंध के वैज्ञानिकों डा. सीपी पचौरी, डा. पीएस नरुका, डा. एसएस सारंगदेवोत, डा. शिल्पी वर्मा एवं डा. जेपी सिंह एवं संयुक्ता पांडे द्वार विभिन्न कृषि तकनीकियों पर जानकारी दी गई। कृषकों द्वारा कृषि विज्ञान केंध में उपलब्ध सब्जी बीज कि ट एवं विभिनन सब्जियों के पौध भी क्रय कि ए गए।

16-एनसीएच-02- नीमच के कृषि विज्ञान केंध में कृषक परिचर्चा का आयोजन किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पौधारोपण एवं विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

नीमच। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 11 से 25 जुलाई तक चलाए जा रहे वृहद पौधारोपण अभियान की श्रृखंला में शुक्रवार को पंच-ज अभियान के अंतर्गत शासकीय माध्यमिक विद्यालय सिंधी शाला एवं माध्यमिक विद्यालय भोलियावास में उत्साह फाउंडेशन के सहयोग से पौधारोपण किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विजय कु मार सोनकर द्वारा आवंला, नीम, जामुन, आम के करीब 100 पौधे रोपित कि ए गए। कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी हर्षित बिसेन, प्राचार्य नरेश जोशी, जिला क्रीडा अधिकारी महेश जोशी एवं आलोक शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। कार्यक्रम के उपरांत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सोनकर द्वारा पर्यावरण में वृक्षों के महत्व को बताया गया एवं पंच-ज अभियान में सहभागी बनने का आव्हान किया गया। सचिव सोनकर द्वारा शिविर में उपस्थित बच्चों को एक-एक पौधा लगाने एवं उसकी रक्षा के लिए शपथ भी दिलाई गई।

16-एनसीएच-03- नीमच जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पौधारोपण एवं विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार मुर्मू का विधायक परिहार ने किया अभिनंदन

नीमच। भोपाल स्थित मुख्यमंत्री निवास में हुए गरिमामय कार्यक्रम में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, केंधीय मंत्रीगण एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं की गरीमामयी उपस्थिति में भोपाल आगमन पर एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार धोपती मुर्मू का उत्साह व उमंग के साथ स्वागत सम्मान किया गया। इसी कड़ी मे क्षेत्र के विधायक दिलीप सिंह परिहार द्वारा भी मुर्मू को अपना परिचय देते हुए पुष्पगुच्छ भेंट कर अभिनन्दन किया गया।

16-एनसीएच-04- नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार ने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार मुर्मू अभिनंदन किया।

जिले में औसत 219 मिमी वर्षा दर्ज

नीमच। जिले में चालू वर्षाकाल में अब तक 219 मिमी वर्षा हुई है। जिसमें नीमच में 146 मिमी, जावद में 289 मिमी एवं मनासा में 222 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में औसत 181 मिमी वर्षा हुई थी। नीमच में 210 मिमी, जावद में 124 मिमी एवं मनासा में 209 मिमी वर्षा हुई थी। जिले में शनिवार प्रातः आठ बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटे में औसत 3.6 मिमी वर्षा हुई है। नीमच पांच मिमी एवं मनासा में छह मिमी में वर्षा दर्ज की गई है। जावद में कोई वर्षा दर्ज नही हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here