महू-नीमच राजमार्ग की खस्ता हालत से मंडी व्यापारी नाराज, वाहन चलाना भी मुश्किल

हजारों राहगीर, किसान, व्यापारी सहित अन्य लोग रोज हो रहे परेशान

Mandsaur news: वर्षा शुरू होते ही महू-नीमच राजमार्ग की हालत खराब हो गई है। सड़क की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि वाहन चालक बड़ी मुश्किल यहां से गुजर रहे है। सड़क की खस्ताहालत से परेशान मंडी व्यापारियों ने भी नाराजगी जताई है। व्यापारियों ने गुरुवार को मंडी सचिव को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि सड़क का सुधार नहीं किया गया तो हम 20 जुलाई से मंडी में नीलामी में भाग नहीं लेंगे।

2019 में हुई भारी बारिश ने लोक निर्माण विभाग के घटिया निर्माण की पोल फिर खोलकर रख दी थी। वर्षा से महू-नीमच राजमार्ग पर बीपीएल चौराहा से बायपास तक लगभग दस किमी की हालत ही खराब हो गई थी। रोड पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए। मार्ग की सड़क पर गड्ढे होने के बाद लोक निर्माण ने करीब एक वर्ष बाद पैचवर्क किया, लेकिन वर्षा होते ही बह गया। इसके बाद आखिरकार कुछ माह पहले बीपीएल चौराहा से काबरा पेट्रोल पंप की डामर सड़क बनी है। इसके बाद से गुराड़िया बालाजी मंदिर तक सीसी सड़क बनना है। लेकिन इस कार्य की टेंडर प्रक्रिया में भी बार-बार रूकावटे लगती रही। महू-नीमच राजमार्ग काबरा पेट्रोल पंप से गुराड़िया बालाजी मंदिर तक की सड़क तीन साल से खराब है, वर्षा से पहले जो पैचवर्क किया गया था वह वर्षा में बहने लगा है। मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, इनमें वर्षा का पानी भर जाने से राहगीरों को वाहन चलाना मुश्किल भरा हो रहा है। इस मार्ग का डामर 2019 की वर्षा में बह गया था, उसके बाद से ही लोक निर्माण विभाग टेंडर प्रक्रिया कर रह रहा है, लेकिन जिम्मेदारों ने ही काम में रोडा लगाया, जिसके कारण अभी भी यह सड़क खस्ताहाल है और अब वर्षा होते ही चलना भी मुश्किल हो रहा है। जिम्मेदारों की देरी के कारण महू-नीमच राजमार्ग से गुजरने वाले हजारों लोग प्रतिदिन परेशान हो रहे है, कृषि उपज मंडी तक आवागमन का भी यह प्रमुख मार्ग है। वर्षा ऋतु से पहले लोक निर्माण विभाग ने जहां तक की सड़क बनाना है वहां पर पैचवर्क किया था, लेकिन अभी वर्षा होते ही पैचवर्क तेजी से उखड़ रहा है। ट्रांसपोर्ट नगर के सामने राजमार्ग की सड़क पर पानी का बड़ा गड्ढा भर गया है, वाहन चालक इसके कारण परेशान भी हो रहे है और गिर भी रहे है। पूरे मार्ग पर गड्ढे होने से राहगीरों को भारी परेशानी हो रही है।

सड़क खराब होने से हो रही दुर्घटनाएं, व्यापारी बोले सुधार करो

गुरुवर को कृषि उपज मंडी के व्यापारियों ने मंडी कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा कि काबरा पेट्रोल पम्प से लेकर नई मंडी तक के खराब रोड का पैचवर्क करने की मांग की रोड की दुर्दशा नहीं सुधरने पर 20 जुलाई से मंडी नीलामी में भाग नहीं लेने की बात कहीं। इसमें कहा गया कि काबरा पेट्रोल पंप से नई कृषि उपज मंडी तक की रोड की हालत बहुत खराब हो चुकी हैं। सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो चुके है। बारिश के समय गड्डों में पानी भर जाने से इस रोड से गुजरने वालों को दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है। कई व्यापारी वाहनों से गिर चुके तथा उन्हें गंभीर चोटें भी आई है। इस रोड से व्यापारी व किसान मंडी आते है। कई व्यापारी बैंकों से राशि निकालकर भी लाते हैं। खराब रोड के साथ पूर्व में भी उनके साथ लूट की घटनाएं हो चुकी है। इस खराब रोड को लेकर पूर्व में व्यापारी संघ ने कई बार ज्ञापन व धरना प्रदर्शन व रोड पर पौधे लगाकर प्रदर्शन करके भी रोड दुरुस्ती की मांग की गई है लेकिन फिर भी अभी तक इस समस्या का हल नहीं किया गया है। इस खराब सड़क पर पैचवर्क कर इसे सही करवाया जाए।

वर्षा के कारण सड़क पर गड्ढे हो गए हैं।

इस पर भराव भरा जाएगा। राजमार्ग की आधी सड़क डामर का काम पूरा हो गया है। शेष बचे मार्ग पर सीसी निर्माण कार्य होना है। इसके लिये नौ करोड के टेंडर हो गए है, कमेटी में भी प्रस्ताव हो गया है। लेकिन आचार संहिता होने के कारण काम शुरू नहीं हो सकता है। आचार संहिता खत्म होते ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। अभी वैकल्पिक तौर पर पैचवर्क किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *