hariyali-amavas

सीतामऊ  गुरुवार को हरियाली अमावस्या पर मोड़ी माताजी मंदिर पर मेले में भक्तों का सैलाब उमड़ा। इस साल कोरोना की बंदिशे नहीं होने से भक्तों में अपार उत्साह रहा। माताजी मंदिर परिसर में मेले का शुभारंभ बुधवार को हुआ, गुरुवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर मेले में खूब उत्साह रहा। भक्तों ने माताजी के दर्शन कर मेले का आनंद लिया। 29 जुलाई मेला समापन अवसर पर कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। नगर परिषद द्वारा आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की गई, साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था भी बेहतर है।

पोलाडोंगर महादेव मंदिर पर आस्था का सैलाब, भक्तों से भरी रही पहाड़ी

गरोठ : गरोठ क्षेत्र में ग्राम कोटडाबुजुर्ग के समीप स्थित पोलाडोंगर महादेव मंदिर पर हरियाली अमावस्या पर आस्था का जनसैलाब उमड़ा। पहाड़ी पर स्थित महादेव मंदिर में दर्शन के लिये दिनभर में लगभग 30 हजार श्रद्धालु पहुंचे। हरियाली अमावस्या पर मंदिर परिसर में एक दिवसीय मेले का आयोजन हुआ । पोलाडोंगर महादेव मंदिर जन-जन की आस्था का केंद्र है। पोलाडोंगर के बीच पहाडी पर एक बड़ी आकार मे शिवजी कि प्रतिमा स्थापित है। आसपास के क्षेत्र से यहां श्रद्धालु पूरे सावन माह दर्शन करने पहुंचते है। यह प्राचीन काल से पोलाडोंगर के नाम से प्रसिद्ध है। यहां बड़ी-बड़ी कई गुफाऐ है। यहा कि ऐसी मान्यता है कि पोलाडोंगर पर एक दिन के लिए पांडव रात रुककर गये थे। यहां कई गुफाऐ ऐसी भी है जहां तक लोग पहुंच ही नही पाते है। बताया जाता है कि यहां तीन गुफाऐ है जो इन गुफाओ के रास्ते अलग-अलग है।

hariyali-amavas

बड़केश्वर महादेव का किया आकर्षक श्रृंगार

शामगढ़ : हरि ओउम पुरम स्थित बड़केश्वर महादेव मंदिर पर हरियाली अमावस्या पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहीं। महिलाओं ने हरियाली महोत्सव के तहत भगवान भोले की पूजा अर्चना के साथ मां पार्वतीजी की विधि विधान से पूजा की। सूर्यास्त से पूर्व भगवान बड़केश्वर की प्रिय प्रसाद भांग से विशेष श्रृंगार किया। बाद में सामूहिक शिव चालिसा पाठ के साथ महाआरती कर प्रसादी वितरित की। शिव हनुमान मंदिर पर अमावस्या पर भगवान श्यामेश्वर महादेव का आकर्षक श्रृंगार कर देर शाम को समिति द्वारा सामूहिक शिव चालिसा व महाआरती कर विशेष भोग लगाकर 51 किलो प्रसादी वितरित की गई। मनोज चौधरी ने बताया कि सावन के तीसरे सोमवार को मंदिर से धर्मराजेश्वर तक कावड़ यात्रा निकलेगी।

कुचड़ौद में खूब बिके मालपुए

कुचड़ौद : हरियाली अमावस्या के अवसर पर मालपुए की खूब बिक्री हुई । ग्रामवासी हरियाली अमावस्या पर विशेष तौर पर मालपुए का भोजन करते हैं। महंगाई के कारण इस वर्ष दुकानों पर मालपुए 150 प्रति किलो बीके। पिछले वर्ष हरियाली अमावस्या पर 120 प्रति किलो बिके थे।

गायों को लापसी व हरा चारा खिलाया

झारडा : हरियाली अमावस्या के अवसर पर प्रीतम गौशाला पहेड़ा पर गौ माता को 501 किलो की लापसी व 501 हरे चारे के पुले खिलाये गये। झारडा के युवाओं द्वारा हरियाली अमावस्या पर ्‌रप्रतिवर्ष यह आयोजन किया जाता है। अंकित जैन, निलेश जैन, लोकेंद्र राज गोड, सूरजमल भाटी उपसरपंच, उत्सव जैन, प्रदीप जोशी, कैलाश लोहार, सुंदरलाल पायक, घनश्याम पोरवाल, आकाश दुबे, राहुल दीक्षित आदि उपस्थित थे।

स्वस्थ जीवन के लिये पर्यावरण स्वच्छ रखना आवश्यक

मंदसौर। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस एवं हरियाली अमावस्या पर दशपुर योग शिक्षा संस्थान महिला इकाई मंदसौर द्वारा स्टेडियम परिसर मंदसौर स्थित योग भवन में साधिकाओं को पौधे वितरित किये गये। योगा ट्रेनर प्रीति जैन ने कहा कि हमें अपने स्वस्थ जीवन शैली के लिये प्रकृति को स्वस्थ और स्वच्छ रखने क आवश्यकता है। पृथ्वी को जीवंत बनाये रखने के लिये मनुष्य, जीवों के साथ-साथ पेड़-पौधों का भी होना आवश्यक है। पर्यावरण की रक्षा करना हम सभी का दायित्व है। योग शिक्षिका सोनल जैन, अंतिमबाला मालवीय, कुसुम सेठिया, प्रेरणा बाकलीवाल, दिशा ज्ञानचंदानी, नेहा भण्डारी आदि उपस्थित थी।

चिरमोलिया में 101 पौधों का रोपण किया

कुचड़ौद : ग्राम पंचायत चिरमोलिया में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में रेशम केंद्र ग्राम चिरमोलिया के पुराने भवन एवं अनुपयोगी भूमि पर पंच ज योजना (जल, जंगल, जमीन, जन और जानवर) के अंतर्गत पौधा रोपण किया गया। 101 पौधों का रोपण किया। जिसकी देखभाल के लिये कुएं एवं पॉली पोंड का निर्माण किया जा रहा है। पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी गांव के ही समूह ने ली है। न्यायाधीश हर्षसिंह भेहरावत, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरणने कहा कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के अभिन्ना अंग हैं। पेड़ पौधों के कारण ही धरती पर अच्छी वर्षा होती है। मनुष्य द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाइआक्साइड को ग्रहण कर पेड़ हमे शुद्ध आक्सीजन प्रदान करते हैं। हर मनुष्य को यह संकल्प लेना चाहिए की हम हर वर्ष एक पौधा लगाकर उसे बड़ा करेंगे। न्यायाधीश प्रवीणसिंह, एसडीएम बिहारीसिंह, सहायक यंत्री जनपद मंदसौर सुनील व्यास, नायब तहसीलदार मृणालिनी तोमर, सहायक यंत्री पलक अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

पौधारोपण कर पेड़ बनाने का लिया संकल्प

मंदसौर : गुरुवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर जिलेभर में पौधरोपण के आयोजन हुए। इस अवसर पर जल संसाधन विभाग एवं आफशोर कंपनी के कर्मचारियों ने शामगढ़-सुवासरा इरीगेशन प्रोजेक्ट के पम्प हाउस पर पौधरोपण किया। पौधरोपण के साथ ही सभी ने पौधों को पेड़ बनाने का भी संकल्प लिया।

मलकाना महादेव के दर्शन करने पहुंचे हजारों श्रद्धालु

खड़ावदा : मलकाना महादेव मंदिर हरियाली अमावस्या मेला लगा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भक्त यहां पहुंचे, भोलेनाथ के दर्शन कर जलाभिषेक किया। सुबह से रात तक मंदिर पर भक्तों की आवाजाही बनी रही। मलकाना से तीन किलोमीटर दूर राड़ीवाले बालाजी मंदिर में भी भक्तों की भीड़ उमड़ी।

चौमुखी महादेव मंदिर में हुआ भंडारे का आयोजन

झिरकन : श्री चौमुखी महादेव मारूखेड़ी में हरियाली अमावस्या पर भंडारे का आयोजन हुआ। ग्राम बड़वन, भाटरेवास, अफजलपुर, झिरकन, जोगीखेड़ा, सीखेड़ी, निपानिया, झावल, टाकेड़ा, झाकेड़ा, गुदियाना, रातीखेडी, ईशाकपुर, रिंडा, चिपलाना, खजूरीआंजना आदि गांवों से बड़ी संख्या मे भक्तजन पहुंचे। सोसायटी के अध्यक्ष नागुलाल धाकड़, बड़वन सरपंच ललिता धाकड़, पूर्व जनपद सदस्य डा गोपालपुरी गोस्वामी समिति अध्यक्ष फकीरचंद पटेल, सचिव भारतसिंह गुर्जर, पूर्व सरपंच प्रकाश पाटीदार, अफजलपुर सरपंच प्रमोद भावसार, झिरकन सरपंच देवीलाल गुर्जर, कंवरलाल जाट आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *