धरा रह गया मेंटेनेंस पीछा नहीं छोड़ रही कटौती : Mandsaur News

0
27
bijali

चार घंटे रोज बिजली बंद कर किया मेंटनेंस, फिर भी वर्षा होते ही हो रहा अंधेरा

Mandsaur news वर्षा ऋतु के पहले विद्युत कंपनी द्वारा किए जाने वाला मेंटेनेंस का कार्य धरा रह गया है। वर्तमान में कभी हल्की सी वर्षा या हवा चलते ही विद्युत कटौती की जा रही है। इस अघोषित विद्युत कटौती शहरवासी परेशान है। कोई समय भी तय नहीं है कभी अलसुबह तो कभी दोपहर, शाम व रात में भी कटौती हो रही है। जबकि वर्षा से पहले प्रतिदिन अलग-अलग क्षेत्रों में चार-चार घंटे विद्युत सप्लाई बंद रखकर मेंटनेंस किया गया। यह मेंटनेंस इसलिए किया जाता है, ताकि वर्षा के दिनों में शहर में विद्युत सप्लाई व्यवस्था निर्बाध रूप से जारी रह सके। लेकिन वर्तमान में हो रही कटौती से यहीं माना जा सकता है कि मेंटनेंस कार्य सिर्फ समय की बर्बादी ही साबित हुआ है।

अभी वर्षा के मौसम में भी शहर में असमय ही विद्युत कटौती हो रही है। हल्की वर्षा होने या हवा चलते ही सुबह, दोपहर, शाम तो कभी रात में कई बार विद्युत कटौती से शहरवासी परेशान है। अधिकारी सिर्फ इतना ही कह रहे है कि वर्षा के दौरान कहीं फाल्ट होने या अन्य दिक्कते होने पर विद्युत सप्लाई में समस्या होती है। लेकिन स्थिति यह है कि कई बार बिना समस्या के ही कटौती हो रही है, एक दिन में कई बार विद्युत सप्लाई प्रभावित की जाती है। ऐसे में मेंटनेंस में जो कार्य किया गया उस पर भी सवाल खड़े हो रहे है आखिर वर्षा के दिनों में भी कटौती होना ही थी तो मेंटनेंस में क्या कार्य किया गया। मेंटनेंस के नाम पर करीब एक महिने तक शहर में 12 अप्रैल से 12 मई है शहर के अलग-अलग क्षेत्रों विद्युत कंपनी ने प्रतिदिन चार घंटे बिजली बंद कर 33 व 11 केवी लाइन मेंटनेंस किया। इस दौरान लाइन, पोल, डीपी में सुधार किया। यह सब इसलिए किया गया था कि वर्षा ऋतु के दिनों में निर्बाध रूप विद्युत व्यवस्था बनी रहे, हवा-आंधी चलने पर भी लाइन व अन्य व्यवस्था प्रभावित न हो। लेकिन अभी हल्की सी हवा-आंधी व वर्षा ही विद्युत कंपनी के मेंटेनेंस कार्य की पोल खोल रही है। वर्षा से पहले लोड शेडिंग के नाम पर विद्युत गुल हो रही थी। इसके बाद वर्षा ऋतु शुरू होने के बाद अब तक कटौती का सिलसिला थमा नहीं है। पूरे शहर में अघोषित विद्युत कटौती हो रही है। इसके कारण नागरिकों को खासी दिक्कते हो रही है। सुबह से लेकर रात तक कई बार विद्युत कटौती हो रही है। हल्की बारिश और हवा चलने से बिजली गुल होना अब स्थाई समस्या बन गई है। जबकि हर साल विद्युत वितरण कंपनी द्वारा वर्षा से पहले मेंटेनेंस किया जाता है। लेकिन मेंटनेंस कार्य हल्की वर्षा, हवा व आंधी में उड़ रहा है। विद्युत सप्लाई प्रभावित होने से वर्षा के दिनों में गर्मी के कारण नागरिकों की परेशानी ओर बढ़ती जा रही है। दिन व रात में कुछ-कुछ देर के लिए कई बार बिजली गुल हो रही है। मंगलवार को शहर के कई क्षेत्रों में बिजली बार-बार गुल होती रही

विद्युत सप्लाई लगातार चल रही है। वर्षा होने एवं हवा चलने के दौरान कई बार फाल्ट हो जाता है या अन्य दिक्कतो के कारण विद्युत सप्लाई प्रभावित होता है। लाइन में फाल्ट या अन्य दिक्कतें न हो इसके लिए पेड़ों की छटाई भी आवश्यकता होने पर की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here