मौसम समाचार: प्रदेश में 3 दिन बाद होगी भारी बारिश, जानिए कहां कहां कितनी बारिश के आसार, मौसम विभाग की जानकारी

0
51

मौसम का हाल मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज गर्मी पड़ने के बाद मौसम में परिवर्तन होने जा रहा है। मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि 3 दिन बाद प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग कई जिलों में बारिश के लिए अलर्ट किया है। मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि पश्चिम बंगाल में साइक्लोन तैयार हुआ है जिसके कारण 16 मई से मध्यप्रदेश में प्री मानसून दस्तक दे सकता है। 


मौसम विभाग लाइव: विभाग ने दावा किया है कि 3 दिन बाद मध्य प्रदेश में बादलों का डेरा लगना शुरू हो जाएगा और अचानक मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। आज से ही प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश गर्मी से राहत दे सकती है। मौसम विभाग में जानकारी देते हुए कहा है कि इस बार मौसम प्रदेश के नर्मदा पुरम, भोपाल, इंदौर और उज्जैन में अच्छी मेहरबानी दिखा सकता है। प्रदेश के जबलपुर और सागर संभाग में मौसम सामान्य रहेगा। मौसम विज्ञानिक पीके साहा ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 मई तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। बादल छाने के कारण धूप से राहत मिल सकती है लेकिन गर्मी जारी रहेगी। साइक्लोन के कारण 16 मई से अचानक मौसम में परिवर्तन हो जाएगा। तीसरे सप्ताह में गर्मी का असर कम हो जाएगा। तीसरे सप्ताह में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा जबकि आखिरी सप्ताह में दोबारा तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 14 मई से गर्म हवाओं का दौर खत्म हो जाएगा।

16 मई से प्रदेश में बदलेगा मौसम, कहां कहां हो सकती है बारिश

मध्यप्रदेश मौसम का हाल



मौसम समाचार मध्यप्रदेश: फिलहाल पश्चिम बंगाल में बन रहे साइक्लोन का असर सीधी मध्य प्रदेश पर नहीं रहेगा। 15 मई तक प्रदेश के जबलपुर और सिंगरौली क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा कुछ कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। 13 मई से प्रदेश में पाकिस्तान से आने वाली हवाओं का दौर शुरू हो जाएगा। 16 मई तक पाकिस्तानी हवाओं का असर रहेगा इसके बाद अचानक मौसम में परिवर्तन होगा। 16 मई से प्रदेश में प्री मानसून दस्तक दे देगा जिससे दिन में बादल छाए रहेंगे और शाम को कई इलाकों में बारिश हो सकती है। 16 मई के बाद मानसून का असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल सकता है। 

प्रदेश में 2022 का मानसून कब आएगा, कैसा रहेगा 2022 का मानसून

मौसम समाचार मध्यप्रदेश: पहले मध्य प्रदेश में मानसून के आने का समय 10 जून था लेकिन पिछले कुछ सालों से दिल्ली होने के कारण इसे 16 जून तक तय किया गया है। मौसम वैज्ञानिक ने कहा है कि अगर स्थिति ऐसी ही बनी रहती है तो मानसून 15 से 16 जून तक प्रदेश में आगमन कर देगा हालांकि भोपाल में मानसून 20 जून तक पहुंचेगा। जून महीने में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। प्रदेश में इस बार का मानसून समय पर और सामान्य रहेगा। पश्चिमी मध्यप्रदेश ग्वालियर, चंबल डिविजन को छोड़कर भोपाल, इंदौर, नर्मदा पुरम और उज्जैन में सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिलेगी। इस्ट इंदौर जबलपुर, शहडोल और सागर में बारिश सामान्य रहेगी। पूरे मध्यप्रदेश में बारिश सामान्य रहेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here