मौसम का हाल: 5 दिन गर्मी से मिली राहत, 20 मई से दोबारा बढ़ेगा तापमान, 25 मई से शुरू होगा नौतपा

0
40

मौसम आज के मौसम समाचार: मध्यप्रदेश में लोगों को पिछले 5 दिनों से गर्मी से राहत मिली है। हालांकि मौसम विभाग ने फिर चेतावनी देते हुए कहा है कि 20 मई से दोबारा तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और गर्म हवाएं चलने लगेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि 25 मई से  नौतपा शुरू हो जाएगा।


मौसम की जानकारी: प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच पिछले 5 दिनों से लोगों को राहत मिली हुई है। प्रदेश में अभी तक 12 मई सबसे गर्म दिन रहा है जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है लेकिन मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि 20 मई से दोबारा तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और तेज गर्मी का एहसास होगा। प्रदेश में बुधवार का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक देखा गया जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 20 मई से तापमान में उछाल आएगा हालांकि लू का असर कम ही रहेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और उत्तर से चल रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई है। 

25 मई से शुरू होगा नौतपा, तापमान में अचानक आएगी उछाल

 मौसम समाचार मध्यप्रदेश: मौसम विभाग ने कहा है कि 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा जिसके कारण प्रदेश में अचानक गर्मी बढ़ जाएगी। 25 मई से सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब आ जाएगा, जिसके कारण सूर्य की किरणें सीधी प्रदेश पर पड़ेगी। इसके कारण प्रदेश में अचानक गर्मी बढ़ने की संभावना है। 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इन 15 दिनों में पहले 9 दिन सबसे अधिक गर्मी वाले दिन होते हैं। इस बार सूर्य 14 दिन तक रोहिणी में रहेगा। 15 दिन गुजरने के बाद प्रदेश में प्री मानसून दस्तक दे चुका होगा। इस बार प्रदेश में 20 जून तक मानसून आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here