मध्यप्रदेश मौसम समाचार: 44 डिग्री गर्मी में आसमान से बरस रही आग, लू की जद में जिला, कुछ दिनों तक नहीं मिलने वाली राहत

0
49

मौसम की जानकारी: प्रदेश में मौसम का हाल होता जा रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 3 दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट किया है। संभावना जताई है कि आने वाले 3 दिनों में तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने के कारण सिर्फ और मौसम विभाग ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन भी लोगों से अपील कर रहा है कि सिर्फ जरूरी कार्य हो तभी घरों से बाहर निकले अन्यथा गर्मी से बचने के लिए अपना इंतजाम बनाए रखें। इधर गर्म हवा और तीखी धूप में हर किसी का हाल बेहाल कर रखा है। 


मौसम आज के मौसम समाचार: मालवा में इस बार राजस्थान और निमाड़ वाली गर्मी देखने को मिल रही है। प्रदेश में इस बार रिकार्ड तोड़ गर्मी को देख हर कोई बैचेन है। मार्च महिने से ही सूरज ने आग उगलना शुरू कर दिया है और मई माह में तो सूरज ने अपना प्रचंड रूप धारण कर लिया है। प्रदेश में इतनी तेज गर्मी पड़ रही है कि कोई भी व्यक्ति बाहर निकलने की हिम्मत नहीं कर पा रहा है और दोपहर में शहर की सड़कें और बाजार सुनसान पड़े दिखाई दे रहे हैं। गुरुवार की स्थिति देखी जाए तो 4 घंटे तक तापमान 44 डिग्री रहा और 3 घंटे तक तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर टिका रहा। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है। चिंता तो इस बात की है कि शाम को 7:00 बजे भी लोगों को गर्म हवा से राहत नहीं मिल पा रही है। 

ठंडे मालवा में पहली बार इतना अधिक तापमान 

मौसम की जानकारी: आमतौर पर मालवा राजस्थान और निमाड़ के मुकाबले ठंडा रहता है लेकिन इस बार राजस्थान के मुकाबले मध्यप्रदेश में अधिक गर्मी पड़ रही है। मालवा में इस बार के तापमान ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर चल रहा है तो अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। इस तापमान के बीच सिर्फ दिन ही नहीं बल्कि रातें भी गर्म हो रही है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी तेज होने वाली है और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। आने वाले 3000 दिनों में तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है। वर्तमान में लोग जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। मौसम विभाग ने 16 मई के बाद मौसम में अचानक परिवर्तन होने की संभावना भी जताई है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here