मंदसौर: बाबा खाटू श्याम की निकलेगी फाग यात्रा, भक्तों पर उड़ेगा 10 क्विंटल फूल और 100 क्विंटल गुलाल

0
41

मध्यप्रदेश न्यूज़: मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में संजीत रोड पर स्थित खाटू श्याम मंदिर में श्याम बाबा श्याम विराजित है। रोजाना हजारों श्रद्धालु अपनी मनोकामना ही लेकर बाबा खाटू श्याम मंदिर मंदसौर के दरबार में पहुंचते हैं। धीरे धीरे राजस्थान ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश में भी बाबा श्याम के भक्तों की भीड़ बढ़ती जा रही है। भक्तों का मानना है कि  बाबा शाम कोबाबा खाटू श्याम अपने जीवन से हारे लोगों की सहायता करते हैं इसलिए लोग बाबा श्याम को ” हारे का सहारा, खाटू श्याम हमारा ” भी कहते हैं। बाबा खाटू श्याम का मुख्य मंदिर राजस्थान के रींगस में स्थित है। दूर-दूर से श्रद्धालु अब मनोकामना लेकर बाबा खाटू श्याम के दरबार में पहुंचते हैं, जिन्हें बाबा श्याम पूरी करता है।


मंदसौर खाटू श्याम मंदिर में होगा भव्य फाग यात्रा का आयोजन

मध्य प्रदेश न्यूज़: 13 मार्च को मंदसौर के खाटू श्याम मंदिर में भव्य भाग यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। बाबा खाटू श्याम जी की फाग यात्रा को भव्य रूप देने के लिए पिछले कई दिनों से तैयारियां की जा रही है। 13 मार्च को भव्य फाग यात्रा आयोजन से 1 दिन पहले यानी आज मंदसौर खाटू श्याम मंदिर से वाहन रैली निकाली जाएगी। बाबा खाटू श्याम के फाग यात्रा में जिले के हजारों भक्त शामिल रहेंगे जिससे यातायात विभाग ने ट्रैफिक व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किया है। बाबा खाटू श्याम सेवा समिति के अध्यक्ष रितेश चावला ने बताया कि बाबा खाटू श्याम की फाग यात्रा को आकर्षित बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के 10 क्विंटल फूलों की वर्षा की जाएगी। इसके अलावा भक्तों पर 100 क्विंटल से अधिक गुलाल भी उड़ाया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश से मंगवाया गया है हवा में उड़ने वाला स्पेशल गुलाल

मध्यप्रदेश न्यूज़: रैली में भक्तों पर उड़ाने के लिए स्पेशल गुलाल उत्तर प्रदेश के हाथरस से मंगवाया गया है। यह गुलाल जल्दी नीचे नहीं गिरता बल्कि हवा में ही उड़ता रहता है। पहली बार मंदसौर खाटू श्याम मंदिर पर फाग महोत्सव की झलक देखने को मिलेगी। बाबा खाटू श्याम जी की फाग यात्रा रविवार दोपहर 1 बजे तलाई वाले बालाजी, बीपीएल चौराहे, गांधी चौराहे, महाराणा प्रताप, श्री कोल्ड होते हुए खाटू श्याम मंदिर पहुंचेगी। फाग यात्रा के साथ साथ गुलाल की बारिश होंगी, दिल्ली की राधा कष्ण की झांकी, श्याम दरबार, राम दरबार के साथ झाबुआ का आदिवासी भगोरिया नृत्य, उज्जैन और रतलाम के ढोल, नगाड़े और ताशे के साथ मंदसौर के ढोल आकर्षक का केंद्र रहेंगे। यात्रा मार्ग के दौरान बाबा खाटू श्याम जी को तोप से सलामी दी जाएगी। फाग यात्रा में भक्त आगे आगे बाबा के निशान के साथ घोड़े पर सवार रहेंगे। वही रैली में गणेश रूपी हाथी भी आकर्षक का केंद्र रहेगा। 

फाग यात्रा के दौरान मंदसौर शहर का ट्राफिक कुछ इस प्रकार रहेगा 

• हां यात्रा के दौरान शहर के मुख्य रोड पर एक साइड वाहन जाएंगे और दूसरी साइड यात्रा निकलेगी। 

• दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक महाराणा प्रताप बस स्टैंड की बसों का संचालन संजय गांधी उद्यान से होगा।

• सुविधा के लिए गांधी चौराहे पर जाने वाले मार्ग पर पहुंचने के लिए अन्य मार्गों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here