प्रदेश में फिर बारिश होने की संभावना 2022

उत्तरी हवाई कम होने के कारण और पाकिस्तान से आ रही नमी भरी हवाओं के कारण प्रदेश के कुछ जिलों में बादल छाने लगे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 40 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में हल्की तो कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश के भोपाल और भोपाल के आसपास वाले इलाकों में शाम तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश के कई इलाकों में तो बूंदाबांदी हो चुकी है जिसमें होशंगाबाद और पंचमढ़ी समेत प्रदेश के 8 जिलों में बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में अगले 2 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। पाकिस्तान से आने वाली हवाओं के कारण ठंड कम रहेगी। 

2 दिन बाद प्रदेश में फिर ठंड लौटेगी

मौसम वैज्ञानिक साहा ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 दिन बाद बादल हटने से ठंड में बढ़ोतरी होगी। विभाग ने बताया है कि वर्तमान में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र बॉर्डर पर एक ट्रफ लाइन बनी है। यह स्थिति अरब सागर से नमी भरी हवाएं चलने के कारण बनी है। हालांकि अरब सागर से आने वाली लंबी भरी हवाओं का असर प्रदेश के कुछ इलाकों में ही रहेगा। फिलहाल प्रदेश के नर्मदा पुरम, पंचमढ़ी, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी ,बालाघाट ,मंडला और डिंडोरी में बूंदाबांदी हुई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शाम तक भोपाल और उसके आसपास वाले क्षेत्रों में भी हल्की बारिश हो सकती है और इसी कारण दिन में भी थोड़ी हल्की ठंड महसूस हो सकती है। 

प्रदेश के किन इलाकों में बारिश होने के आसार हैं

फिलहाल मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। इनमें छिंदवाड़ा ,रायसेन ,हरदा और बालाघाट शामिल है। इन जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भी प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है और हवाएं 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। बादल होने के कारण प्रदेश में रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है। 24 घंटे के दौरान एक ही रात में बादलों की वजह से पारा 5 डिग्री तक उछल गया है। प्रदेश के रीवा, ग्वालियर, खजुराहो और नौगांव में रातें ठंडी रहेगी। प्रदेश के इंदौर, नर्मदा पुरम ,सागर और छिंदवाड़ा में रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *