एक और महंगाई तो दूसरी ओर बढ़ रहे एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम। गैस सिलेंडर को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, अब मिलेगा सिर्फ 633 रुपए में।

0
16

 एक और महंगाई तो दूसरी ओर बढ़ रहे एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम। गैस सिलेंडर को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, अब मिलेगा सिर्फ 634 रुपए में।






एक और महंगाई की मां तो दूसरी ओर बढ़ रहे हर महीने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम। इस दाम ने सभी लोगों को कर रखा था परेशान सरकार भी कुछ नहीं कर पा रही थी इसको लेकर। आम जनता भी इस गैस सिलेंडर के दाम से परेशान थी। सरकार द्वारा हुए जोर शोर से गांव की महिलाओं को धुए से छुटकारा पाने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत हर घर में गैस सिलेंडर, चूल्हे लागू करवाया था। लेकिन बढ़ते हुए गैस सिलेंडर के दाम के कारण बहुत गैस सिलेंडर एक कोने में पड़े हुए हैं।

अब सरकार ने इसका विकल्प देते हुए इंडियन गैस उपभोक्ता सिर्फ ₹634 में भरा हुआ गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। भारत सरकार पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम को देखते हुए उपभोक्ता को एक नया विकल्प दिया है। सरकार ने उपभोक्ताओं को एक नया विकल्प दिया है। इस विकल्प उससे उपभोक्ता मात्र ₹634 में भरा हुआ गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। वहीं इसकी शुरुआत इंडियन ऑइल इंडियन गैस द्वारा की गई है। इंडियन अपने उपभोक्ताओं को सस्ते दाम में एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करवा रही है। 


क्या है नया विकल्प

सरकार ने उपभोक्ताओं को सस्ता सिलेंडर देने के लिए एक नया विकल्प दिया। इस विकल्प का नाम कम अपोजिट सिलेंडर है। यह नए तरह का सिलेंडर है इसे सिर्फ ₹634 देखकर प्राप्त किया जा सकता है। हाल ही में इसकी शुरुआत इंडियन गैस द्वारा की गई है। आज हो सिलेंडर देश के कहीं शहरों में उपलब्ध है।

जानिए क्या है कम अपोजिट गैस

 कम अपोजिट गैस सिलेंडर के बारे में बताया जाए तो यह एलपीजी गैस सिलेंडर का नया गैस सिलेंडर है। इस सिलेंडर में गैस की मात्रा 10 किलो होती है और इसे प्राप्त करने में भी कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होती। साथ ही इसके रेट कम होने के कारण बहुत सारे लोग इसको खरीदना पसंद कर रहे हैं। वही आज भी एलपीजी गैस जो पूर्व में 14.2 किलो का होता था उसके दाम ₹915 थे। के बाद घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी नहीं की गई है। इस गैस सिलेंडर की शुरुआत बड़े शहरों से की गई है वहीं 28 शेरों का नाम कम अपोजिट गैस सिलेंडर की लिस्ट में जुड़ चुका है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here