बड़ा कोरोना का कहर, दिल्ली में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू। जानिए वीकेंड कर्फ्यू से होगा क्या ?

0
28

 बड़ा कोरोना का कहर, दिल्ली में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू। जानिए वीकेंड कर्फ्यू से होगा क्या

दिल्ली में बढ़ते कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए वहां की सरकार ने वीकएंड कर्फ्यू भी जारी कर दिया। बिना वजह से वहां कोई बाहर नहीं गुम सकता। इसके तहत दिल्ली में कई पाबंदियां लगाई गई। हालांकि जरूरी काम होने के कारण वहां लोगों को बाहर आने की छूट दी गई है। जानिए विक्रम कर्फ्यू से जुड़े कुछ सवाल।

दिल्ली में शुक्रवार रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक 55 घंटों का वीकेंड कर्फ्यू चालू हो गया। कोरोना के बचाओ के कारण यह कर्फ्यू चालू किया गया। यह कर्फ्यू शुक्रवार रात 10:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक रहेगा। 

दिल्ली में जब ये डर बढ़ चुका है कि अब एक कोरोना संक्रमित मरीज 15 से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसलिए यह वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया। अब तक दिल्ली में नाईट कर्फ्यू लगता आया है रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक। लेकिन कोरोना की तादात बढ़ते हुए वह की सरकार ने शुक्रवार से सोमवार तक वीकेंड कर्फ्यू भी जारी कर दिया है। लेकिन अब पुलिस शुक्रवार रात 10 बजे सोमवार सुबह 5 बजे तक देखेगी के वह कोई बिना काम के कोई बाहर तो नहीं गुम रहा है।

इस वीकेंड कर्फ्यू से जुड़े कुछ सवालों के जवाब जानिए:

1. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान क्या होगा?   

उत्तर: वही जो पिछले साल भी हुआ था। यानी इस दौरान लोगों को बेवजगह घर से बाहर घूमने की इजाजत नहीं होगी। सिर्फ जरूरी काम से जा सकेंगे लोग।वहीं, आवश्यक सर्विस वालों को छूट रही है, अभी उनको आइडिया है, क्योंकि कई बार लॉकडाउन लग चुका है, अगर कोई इमरजेंसी है डीएम ऑफिस से कर्फ्यू पास ले सकते है।

2. क्या दिल्ली में भी वीकेंड कर्फ्यू से बस ट्रैन फ्लाइट से कही नही जा    सकेंगे ?

उत्तर: वीकेंड कर्फ्यू में आप बस ट्रेन फ्लाइट से कहीं भी जा सकते हैं बस इसके लिए आपको टिकट की कॉपी दिखानी पड़ेगी। इसका सीधा सा मतलब है कि आप कहीं भी आ जा सकती।

3. क्या वीकेंड कर्फ्यू के दौरान हम कोई परीक्षा देने जा सकेंगे ?

उत्तर: हां, आप जा सकेंगे लेकिन उसके लिए आपको प्रमाण पत्र और प्रवेश पत्र दिखाना होगा और एग्जाम लेने वाले स्टाफ भी प्रमाण पत्र दिखाकर जा सकेंगे।

4. इस कर्फ्यू के दौरान क्या दिल्ली का बाजार खुलेगा, क्या हम सामान ला सकेंगे ?

उत्तर: इस कर्फ्यू के दौरान दिल्ली का बाजार तो नहीं खुलेगा, लेकिन कुछ दुकानें खुली रहेगी जैसे राशन की और दवाइयों की।

 5. इस कर्फ्यू में क्या होटल रेस्टोरेंट्स खुले रहेंगे?

उत्तर: हां, होटल रेस्टोरेंट तो खुले रहेंगे, लेकिन बैठकर खाने पीने की व्यवस्था नहीं होगी। खाना पैक करा कर ले जा सकते हो।

24 घंटे के भीतर 17,335 नए केस

देश की राजधानी दिल्ली में 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 17,335 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब संक्रमण दर 17.73% पर पहुच गई है। इससे शुक्रवार को 9 मौतें भी हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here