अवैध रूप से रेत निकाल रहीं टीम को पुलिस ने किया गिरफ्तार 2022

मंदसौर जिले में रेत माफिया बड़ी मात्रा में अवैध रैत का खनन कर कमाई कर रहे हैं। मंदसौर के रेत माफिया चंबल नदी से रेत निकालकर अवैध धंधा चला रहे हैं और काली कमाई कर रहे हैं। खनिज विभाग ने सूचना के आधार पर जब चंबल नदी पर दबिश दी तो पाया गया कि नदी से अवैध रूप से रेत निकाली जा रही है और बेची जा रही है। चंबल नदी में लोग नाव में मशीन डालकर रेत निकाल रहे थे। खनिज विभाग की टीम को देख नदी से रेत निकार रहें लोग नाव और मशीन को नदी में छोड़कर भागने लगे। खनिज विभाग की टीम ने भी स्टीमर से पीछा किया और बीच नदी में जाकर ही आरोपियों को पकड़ा और नदी के बाहर लेकर आ गए। विभाग की टीम ने रेत निकालने की मशीन और नाव दोनों को बरामद कर लिया है।

पुलिस को कैसे मिला अवैध रेत का ठिकाना

खनिज विभाग की टीम ने 1 दिन पहले शामगढ़ क्षेत्र में अवैध रेत के ट्राले को पकड़ा था जिसे वह थाने ले गए थे। जब पुलिस ने इसके बारे में पूछताछ की तो पुलिस को अवैध मोरम भंडार की सूचना मिली। जब टीम अवैध रेत भंडारण की जगह पहुंची तो पुलिस को देख सभी माफिया वहां से भाग गए। पुलिस ने जमीन की नपती कर मामले को आगे बढ़ाया। इसके बाद पुलिस और खनिज विभाग की टीम बताई गई जानकारी के अनुसार नदी के किनारे पहुंची जहां अवैध रूप से रेत को नदी से बाहर निकाला जा रहा था। पुलिस भी अवैध खनन करने वाले बड़े माफियाओं के गिरोह को और बड़े धंधे को रोकने के आधार पर ही नदी किनारे दबिश देने गई थी। पुलिस और खनिज विभाग की टीम वहां पहुंचने से पहले माफिया नाउ में मशीन उतार कर अपना कार्य शुरू कर चुके थे। सभी रेत निकालने में जुटे हुए थे।

विभाग की टीम को देख माफिया नाव को नदी के दूसरे किनारे की तरफ भगाने लगे

जब माफिया नाव में मशीन लगाकर नदी से रेत निकाल रहे थे इसी दौरान पुलिस और खनिज विभाग की टीम वहां पहुंची। पुलिस और अधिकारी की टीम स्ट्रीमर में बैठी और अवैध कार्य की तरफ माफियाओं को पकड़ने के लिए चल पड़ी। माफियाओं की टीम ने जैसे ही पुलिस को अपनी तरफ आते देखा उन्होंने अपनी नाव को नदी के दूसरे किनारे की तरफ भगाना शुरू कर दिया। इस दौरान वह मशीन को बीच नदी में ही छोड़ गए थे। हालांकि माफियाओं की टीम भागने में असफल रही और पुलिस ने समय रहते बीच नदी में ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद विभाग की टीम ने मशीन को बाहर निकालने के लिए जेसीबी को बुलाया और मशीन को बरामद किया। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *