Child Vaccination: 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, सरकार ने लिया निर्णय

0
51

 3 जनवरी से बच्चों को लगाई जाएगी वैक्सीन 2021

भारत देश में 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने का अभियान 3 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। DCGI ने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि देश में 3 जनवरी से 15 -18 साल के सभी बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की पकिया शुरू की जाएगी। आंकड़े बता रहे हैं कि देश के लगभग 8 करोड बच्चों को 3 जनवरी के बाद वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि 11 जनवरी से बुजुर्ग फ्रंटलाइन वारियर्स को precaution dose दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 15 मिनट के संबोधन में यह बात कही

 

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शनिवार को हुए अपने संबोधन में यह बात कही थी। मोदी जी का यह कार्यक्रम लगभग 15 मिनट तक चला था। अपने भाषण में मोदी जी ने यह भी कहा कि देश के वह सभी बुजुर्ग जो 60 बर्ष की उम्र पार कर चुके हैं और गंभीर बिमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें Precaution dose भी दिया जाएगा। बच्चों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत 3 जनवरी से होगी और बुजुर्गो को Dose देने की शुरुआत 11 जनवरी से होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने संबोधन के दौरान कई घोषणाएं भी की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि देश में नेजल वैक्सीन और दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन भी लगानी शुरू कर दी जाएगी। 

कोरोना अभी देश से गया नहीं है: नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी जी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए यह भी कहा है कि अभी खतरा टला नहीं है। कोरोना जैसी घातक बिमारी अभी भी देश में चल रही है। इससे आपको सावधान रहने की जरूरत है। प्रशासन अपनी पूरी तैयारी कर रहा है लेकिन लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है। आपको कोविड के सभी नियमों का पालन करना होगा क्योंकि अपना देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस घातक बिमारी से झूझ रहीं हैं। दूसरी लहर के दौरान देश में जो भयानक स्थिति पैदा हुई थी वह दोबारा नहीं हो इसलिए आपको न्यू ईयर के उत्साह में भी लापरवाही नहीं बरतनी है। इसके अलावा देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिकोन के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। हम सभी को इससे साथ मिलकर लड़ाई करनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here