मंदसौर: नए कोरोना वेरिएंट को हल्का ना समझे, रतलाम में भी दस्तक दे चुका है कोरोना

0
29

कोरोना के नए वेरिएंट ने रतलाम में दी दस्तक 2021

मंदसौर जिले के लोगों को देख ऐसा नहीं लग रहा है कि वह कोरोना के नए वेरिएंट से डरे हुए हैं। कोरोना के नए वेरिएंट के मामले रतलाम जिले में आ चुके हैं। मंगलवार को रतलाम जिले में एक व्यक्ति कोरोना पाज़िटिव आया है। मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि रतलाम जिले में पॉजिटिव व्यक्ति शादियों के सीजन के आखिरी दिन आया। पॉजिटिव आया गया व्यक्ति किसी मांगलिक कार्यक्रम से आया हुआ था। पॉजिटिव आने के साथ साथ युवक ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को एक बड़ी चुनौती दे दी है क्योंकि युवक पॉजिटिव होने के बावजूद भी ताल से डोसीगाव और डोसीगांव गांव से ताल का सफर किया। व्यक्ति ने यह पूरा सफर बस से तय किया और इस बीच वह बहुत लोगों के संपर्क में आया होगा।

बस में सवार लोगों को पहचानना भी मुश्किल है

पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए बस सवारों को अब ट्रैक करना भी मुश्किल है। ताल निवासी उम्र 22 साल कोरोना के नए वेरिएंट का मरीज सामने आया है। बस में सवार सभी लोग जिले के विभिन्न स्थानों से यात्रा कर रहे होंगे जिन्हें पहचानना अब मुश्किल है। यह सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। व्यक्ति किसी मांगलिक कार्यक्रम में गया था जहां पर विभाग ने इस का सैंपल लिया था। पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक के घर पहुंची और कंटेंटमेंट बनाया। बताया गया है कि युवक मिस्त्री का काम करता था। व्यक्ति की जिनोम सीक्वेंसिंग के बाद ही पता चल पाएगा कि वह ओमिक्रोन की चपेट में आया है या डेल्टा वायरस की चपेट में। मांगलिक कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों के सैंपल लिए जाएंगे।

मंदसौर जिले में लोग लापरवाही बरत रहे

मंदसौर के नजदीकी जिला रतलाम में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भी मंदसौर जिले के लोग लापरवाही बरत रहे हैं। प्रशासन द्वारा संकेत दिए जाने के बाद भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं और बाजारों में बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। अगर प्रशासन द्वारा सख्ती नहीं अपनाई गई तो यह लापरवाही जिले को भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी है लेकिन जिले के लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। मंदसौर शहर के बाजारों में 80% लोग बिना मास के के घूम रहे हैं और उनको कोई रोकने टोकने वाला नहीं है। प्रशासन को अभी से बड़ा कदम उठाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here