किसान ने अपनी लहसुन में कम दाम मिलने पर लगाई आग 2021

मंदसौर में एक किसान में अपनी लहसुन के दाम कम मिलने से नाराज होकर लहसुन में आग लगा दी। मंदसौर कृषि उपज मंडी में अपनी लहसुन का दाम मिलने के कारण  किसान नाराज हो गया और उसके बाद उसने लहसुन की उपज में आग लगा दी। किसान ने अपनी बाइक से पेट्रोल निकाला और लहसुन पर छिड़क दिया। इसके बाद किसान ने अपनी लहसुन को आग के हवाले कर दिया और जय जवान जय किसान के नारे लगाने लगा। यह सब देख आसपास के किसानों ने मंडी कमेटी में सूचना दी और उसके बाद मंडी कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर लहसुन के ढेर में लगी आग पर काबू पाया। मंदसौर कषि उपज मंडी लहसुन के अच्छे भाव के लिए पूरे प्रदेश में जानी जाती हैं।

उज्जैन जिले के महिदपुर तहसील से लहसुन लेकर आया था किसान

मंडी प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया कि लहसुन में आग लगाने वाला किसान उज्जैन जिले की महिदपुर तहसील के देवली गांव से आया था। जानकारी में किसान का नाम शंकर बताया जा रहा है जो अपने ऊपर सोयाबीन और लहसुन लेकर अच्छे भाव में बिकने की उम्मीद में मंदसौर कृषि उपज मंडी लेकर पहुंचा था। जब किसान की लहसुन कम दामों पर बिकी तो इससे वह नाराज हो गया और गुस्सा गुस्सा में किसान ने मंडी में खड़ी एक बाइक से पेट्रोल निकाला और अपने लहसुन पर छिड़क दिया। इसके बाद किसान ने अपनी लहसुन में आग लगा दी। इसके बाद आसपास के किसानों ने मंडी कमेटी को सूचना दी और कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझाया।

जय जवान जय किसान के नारे लगाकर किसान ने अपनी समस्या बताई

लहसुन के ढेर में आग लगाने के बाद किसान जय जवान जय किसान के नारे लगाने लगा।उस किसान से जब पूछा गया कि लहसुन में आग क्यों लगाई तो उसने बताया कि मैंने अभी तक लहसुन में ढाई लाख रुपए का खर्चा कर दिया लेकिन अब मुझे डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हो रहा है। ऐसे में लहसुन बेच कर क्या करूंगा। किसान शंकर ने कहा कि फसल की लागत के हिसाब से दाम मिलना चाहिए था। यह सारा मामला मंडी प्रशासन नगर पुलिस थाना में बता दिया पुलिस ने किसान शंकर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। किसानों ने बड़ी लागत से लहसुन उगाई है और पिछले दिनों 20000 प्रति क्विंटल तक बिक रही थी वहीं इन दिनों 500 से 7000 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। ऐसे में किसानों को नुकसान हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *