Mandsaur climate 

मंदसौर जिले में जैसी बारिश पहले होनी थी वैसी अब हो रही है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून बना हुआ है। मंदसौर जिले में रविवार को सुबह तो तेज धूप निकली लेकिन दोपहर में अचानक मौसम बना और शाम को तेज बारिश हो गई। रविवार सुबह से काफी तेज धूप निकली और शहर में उमस का माहौल बना रहा। शाम होते ही आधे घंटे तक काफी तेज बारिश हुई और आधे घंटे में आधा इंच बारिश दर्ज कर ली गई। इसके बाद शाम को मौसम ठंडा हो गया। नेपाल में आगे और अच्छी बारिश होने के संकेत दिए हैं।

बंगाल की खाड़ी में बना नया व मजबूत सिस्टम 

मौसम वैज्ञानिक ने जानकारी देते हुए बताया कि अब अचानक बंगाल की खाड़ी में नया और मजबूत सिस्टम बन गया है। सोमवार से यहां सिस्टम सक्रिय हो जाएगा जिससे प्रदेश में फिर से बारिश होने की संभावना है। इससे 8 से 10 सितंबर तक मंदसौर जिले और आसपास के जिलों में अच्छी बारिश होने के संकेत है। यह सिस्टम इतना मजबूत है कि अगर बारिश मंदसौर जिले में हुई तो 3 दिन में 4 इंच बारिश हो जाएगी। पिछले 3 सप्ताह से जिले के कुछ कुछ इलाकों में लोकल बारिश हो रही है और कुछ इलाकों में बारिश का दौर थमा हुआ है। लोकल बारिश के कारण कोई फायदा नहीं मिल रहा है। जिले में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया है।

सिस्टम मंदसौर के पास से होकर ग्वालियर की तरफ जाएगा

मौसम वैज्ञानिक और मंदसौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ डीपी दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में नया और मजबूत सिस्टम पैदा हो रहा है। 6 सितंबर से यह सिस्टम मूव करना शुरू करेगा। अभी जितना पता चल रहा है कि यह सिस्टम 8 सितंबर को मंदसौर के पास होकर ग्वालियर की तरफ जाएगा। इससे मंदसौर और आसपास के जिलों में 8 से 10 सितंबर तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। अबकी बार बन रहा सिस्टम मजबूत है। इससे औसत बारिश का आंकड़ा मिल सकता है। इसका असर आजकल में ही देखने को मिल जाएगा। मंगलवार से जिले में हल्की बारिश होना शुरू हो जाएगी।नमी भरी हवाएं चलने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *