Home India भगवान पशुपतिनाथ बनेंगे भारतीय रेलवे में ब्रांड, मंदसौर कलेक्टर की पहल वाले...

भगवान पशुपतिनाथ बनेंगे भारतीय रेलवे में ब्रांड, मंदसौर कलेक्टर की पहल वाले प्रस्ताव को पश्चिम रेलवे की हरी झंडी, चलेगी पशुपतिनाथ एक्सप्रेस

0
13

अब मंदसौर वालों के लिए एक और अच्छी खबर आई है कि अब मंदसौर जिले में चलने वाली ट्रेनों में से किसी एक एक्सप्रेस का नाम भगवान पशुपतिनाथ के नाम पर रखा जाएगा। भारतीय रेलवे आने वाले समय में मध्य प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र के मंदसौर जिले में विक्रम संवत 575 में महाराजा यशोधर्मन द्वारा सुरक्षित किए गए श्री पशुपतिनाथ भगवान की ब्रांडिंग करेगा। इसके लिए पहले मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प ने भारतीय रेलवे के सामने प्रस्ताव रखा था कि मंदसौर में निकलने वाली ट्रेनों में से किसी एक का नाम पशुपतिनाथ एक्सप्रेस रखा जाए जिसे पश्चिमी रेलवे ने मंजूरी दे दी है। अब इस मंजूरी को रेलवे बोर्ड भेजा गया है।

अगस्त के दूसरे सप्ताह में चल सकती है पशुपतिनाथ एक्सप्रेस

रेल अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई है कि इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड अगस्त के दूसरे सप्ताह तक मंजूरी दे देगा। असल में मंदसौर में विराजित अति प्राचीन श्री पशुपतिनाथ मंदिर में महादेव की 46 क्विंटल एक विशाल प्रतिमा है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने इन्हें पशुपतिनाथ की याद बनाए रखने के लिए इसी वर्ष भारतीय रेलवे को पत्र लिखा था कि जोधपुर इंदौर ट्रेन का नाम बदलकर पशुपतिनाथ एक्सप्रेस रख दिया जाए। इसमें बाबा पशुपतिनाथ को चमत्कारी, भक्तों की आस्था के साथ पुरातन, दर्शन के लिए हर वक्त भीड़ वाला बताया है। यह तब हुआ था जब पश्चिम रेलवे के मुख्य रेल यातायात वरिष्ठ प्रबंधक उदय शंकर झा खुद मंदिर में दर्शन करने आए थे।

पर्यटन बढ़ने के साथ-साथ लाभ भी होगा

ट्रेन का नाम श्री पशुपतिनाथ एक्सप्रेस होने पर क्षेत्रीय पर्यटन बढ़ेगा बल्कि ट्रेन से जब यात्री आएंगे तो रेलवे की आय भी बढ़ेगी। इसलिए प्रस्ताव को वरिष्ठ अधिकारियों ने मंजूर कर दिया है और आगे की कार्यवाही के लिए रेलवे बोर्ड में भेजा गया है। असल में जिस तरह उज्जैन से शिप्रा एक्सप्रेस महाकाल एक्सप्रेस आदि चलती है उससे उज्जैन के महाकाल मंदिर का प्रचार होता है। इसी तरह श्री पशुपतिनाथ एक्सप्रेस चलने से मंदसौर के क्षेत्र का प्रचार होगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इतना ही नहीं विदेशी पर्यटक आने से राजस्व में भी वृद्धि होगी।

मंदसौर से 19 यात्री ट्रेन निकलती है इनमें से तीन का नाम ही नहीं है

जानकारी के अनुसार इसके बाद अब रेलवे ने कलेक्टर के प्रस्ताव को मंजूर करते हुए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है। इसमें बताया गया है कि पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल के मंदसौर से कुल 19 यात्री ट्रेन निकलती है। इसमें से अधिकांश ट्रेन जैसे कि इंदौर बीकानेर का नाम महामना एक्सप्रेस, इंदौर दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस, कोलकाता अहमदाबाद सारे जहां से अच्छा, इंदौर उदयपुर वीर भूमि एक्सप्रेस आदि नाम है। ऐसे में मंदसौर में चलने वाली कुछ ट्रेनें ऐसी भी है जिनको अभी तक कुछ नाम नहीं दिया गया है। इनमें से किसी भी ट्रेन को श्री पशुपतिनाथ एक्सप्रेस के नाम से चलाया जा सकता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here