तीसरी लहर की तैयारी: बनाए जा रहे हैं 1500 ऑक्सीजन प्लांट, रोजाना 4 लाख मरीजों को जीवन संभव, प्रधानमंत्री ने दिए ऑक्सीजन प्लांट चालू करने के निर्देश

0
26

 

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते केंद्र सरकार ने तैयारियां तेज कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तीसरी लहर से बचने की तैयारियों को लेकर 1500 ऑक्सीजन प्लांट जल्दी बनाने के निर्देश दिए हैं। यह सभी प्लांट शुरू होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 4 लाख बेड और बढ़ाए जा सकेंगे। वर्तमान में देश में कुल 2.55 लाख बेड ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया बैठक में अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को ऑक्सीजन प्लांट के लिए अपडेट किया है।

ऑक्सीजन प्लांट संचालन के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑक्सीजन प्लांट बनने के बाद उनको संचालन करने और रखरखाव के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण करवाने के लिए कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि प्लांट संचालन के लिए देशभर में 8000 से ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग देने की तैयारी चल रही है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी होने के कारण देश में कई मौतें हुई थी। ऑक्सीजन वाले कई मामले सामने आने के बाद देश में पीएम केयर्स फंड और विभिन्न समूह द्वारा देश में कुल 1500 ऑक्सीजन प्लांट बनाए जा रहे हैं।

दूसरी लहर अभी गई नहीं है, अभी भी 66 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा है

कोरोना के नए मामले बढ़ते देख केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी कर दी है।उन्होंने कहा कि कोरोना की अभी दूसरी लहर गई नहीं है। पिछले 7 दिन मिले थे जहां पर पॉजिटिव आने वालों की संख्या 10% से ज्यादा थी। देश के 80% नए मरीज 90 जिलों से आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में पहली लहर के सबसे अधिक मरीज 17 सितंबर को आए थे और दूसरी लहर के सबसे ज्यादा मरीज 7 मई को आए थे। अब 3 से 9 जुलाई के बीच रोजाना औसतन 42100 मिल रहें हैं। उम्मीद है कि जल्द ही नए केस और भी घट जाएंगे। इसलिए आपको अभी भी सावधान रहने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here