खुदाई में खजाना: दक्षिण अफ्रीकी देश में मिला तीसरा सबसे बड़ा हीरा, जानिए कितना महत्वपूर्ण है यह हीरा और हीरे का आकार कितना बड़ा है

0
29

 

दक्षिण अफ्रीकी देश के बोत्सवाना में खुदाई के दौरान एक बड़े आकार का हीरा मिला है। यह हीरा दुनिया में तीसरे स्थान पर सबसे बड़ा हीरा है। खुदाई में इसे खोजने वाली कंपनी देबस्वाना ने इसे प्राप्त किया है। इस कंपनी में जानकारी देते हुए बताया कि यहां हीरा 1098 कैरेट का है। इस हीरे की साइज दुनिया में तीसरे नंबर पर सबसे बड़ी है जोकि 73 मिली मीटर लंबी और 52 मिली मीटर चौड़ी है। इसको देश के राष्ट्रपति मोकगवेत्सी मसीसी को दिखाया गया। देबस्वाना की प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्ट्रांग ने कहा कि माना जा रहा है कि गुणवत्ता के आधार पर यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।

संकट से जूझ रही बोत्सवाना सरकार को मिली राहत

खुदाई के दौरान मिलने वाला यह दुर्लभ और असाधारण पत्थर अंतर्राष्ट्रीय हीरा उद्योग और बोत्सवाना के लिए काफी महत्वपूर्ण है। फिलहाल इस हीरे को नाम नहीं दिया गया है।देबस्वाना कंपनी ने बोत्सवाना सरकार और दुनिया की दिग्गज हीरा कंपनी डी बीयर्स की हिस्सेदारी है। आपको यह भी बता दें कि बोत्सवाना अफ्रीका का सर्वाधिक हीरा उत्पादक देश है। इसकी राजधानी गोबोरोनी कच्चे हीरे की खुदाई के अलावा इनकी कटाई पालिश और बिक्री के लिए भी मशहूर है। कोरोना काल में संकट से जूझ रही बोत्सवाना सरकार को यह हीरा मिलने से काफी राहत मिली है। इसके जरिए सरकार को बड़ी रकम मिलने की संभावना है।देबस्वाना कंपनी जितने हीरे भेजती है उसका 80% भाग सरकार को मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here