CBSE board exam 2021 : खत्म हुई मोदी और शिक्षा मंत्री की बैठक, कक्षा दसवीं की परीक्षाएं रद्द, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

0
5

 

देश में कोरोना के कारण स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है इसी के चलते सरकार भी सतर्क हो गई है और देश में कई इलाकों में फिर से लोकडाउन लगने लगे हैं। इसमें सबसे बड़ा विषय बच्चों की शिक्षा का आता है जिसमें एमपी बोर्ड के फैसले तो कभी के लिए जा चुके हैं जिसमें बच्चों को जनरल प्रमोशन देने की बात कही जा चुकी हैं और देश में सभी स्कूलों को पूर्ण रुप से बंद किया जा चुका है लेकिन इस महामारी के बीच चल रहे सीबीएसई के स्कूल और पढ़ाई के लिए आज पीएम मोदी और शिक्षा मंत्री के बीच बैठक ली गई। इसमें कोरोना की महामारी को देखते हुए अहम फैसले दिए हैं।

कक्षा दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है

आज की बैठक में कक्षा दसवीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है और फैसला लिया गया है कि फिलहाल दसवीं की परीक्षाएं नहीं होगी और बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। काफी लंबी बैठक होने के बाद यह फैसला लिया गया है और फैसला जरूरी भी था क्योंकि कोरोना    का प्रभाव बढ़ता जा रहा है  और देश में सिर्फ सीबीएसई के स्कूल ही चल रहे थे और कई स्कूलों में कोरोना के केस भी आ चुके थे। इसीलिए यह फैसला लेना जरूरी था।

कक्षा 12वीं की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी गई है

सबसे मुख्य कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षाओं को बैठक में आगे बढ़ा दिया गया है जिसमें फैसला लिया गया है कि सीबीएसई की परीक्षा 4 मई से हो रही थी जिसकी जगह अब वह 1 जून से होगी। अगर उसके बाद भी स्थिति खराब रही तो कक्षा बारहवीं के छात्रों को भी जनरल प्रमोशन दे दिया जाएगा। कई कई बड़ी हस्तियों द्वारा परीक्षा कैंसिल करने की मांग भी की जा रही है।राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कई बड़े नेताओं द्वारा मांग की जा रही है कि बच्चों की परीक्षाओं को कैंसिल किया जाए और जनरल प्रमोशन दे दिया जाए। अब आगे देश की स्थिति को देखकर और फैसले लिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here