मंत्री डंग उत्कृष्ट विद्यालय सुवासराएवं सीतामऊ में करेंगे सामग्री वितरण, जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी

0
8

 

सोहनलाल बजाज द्वारा बताया गया कि मंदसौर जिले में सुवासरा एवं सीतामऊ के चयनित 35 शासकीय स्कूलों में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा पर्यावरण विभाग के मंत्री हरदीप सिंह डंग द्वारा 10 मार्च को उत्कृष्ट विद्यालय सुवासरा में प्रात: 11.30 बजे एवं उत्कृष्ठ विद्यालय सीतामऊ में दोपहर 1.30 बजे आयोजित कार्यक्रम में स्वीकृत

सामग्री का वितरण करेंगे।ऊर्जा कार्य कुशलता ब्यूरों भारत सरकार द्वारा शासकीय योजनान्तर्गत स्कूलों के छटी से बारहवीं कक्षा एनर्जी तक के छात्र-छात्राओं में ऊर्जा इस संरक्षण एवं ऊर्जा प्रबंधन के प्रति शिक्षक जागरूकता बढ़ाने हेतु एनर्जी क्लब कार्य  योजना प्रारंभ की गई है। 

एनर्जी क्लब बनाया जाएगा

 इसमें योजनान्तर्गत शासकीय स्कूलो में एनर्जी क्लब गठित किया जावेगा। इस एनर्जी क्लब में चयनित 02 शिक्षक एनर्जी लीडर के रूप में कार्य करेगें । इस एनर्जी क्लब में ऊर्जा संरक्षण विषय के प्रतिकरेंगे सामग्री विद्यालय का एक उत्साही एवं प्रतिभाशाली छात्र ध् छात्रा एनर्जी मॉनीटर के रूप में कार्य करेगा। एनर्जी लीडर के माध्यम से एनर्जी मॉनीटर छात्र-छात्राओं को अपने अपने घर का तथा विद्यालयों का एनर्जी ऑडिट करने हेतु प्रेरित करेंगे। एनर्जी क्लब गठन पश्चात् चयनित स्कूलों में प्रत्येक वर्ष में कम से कम एक कार्यक्रम 14 दिसम्बर राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में प्रश्न मंच निबंध भाषण, चित्रकला मॉडल निर्माण, तात्कालिक भाषण, नाटक, स्लोगन एवं अन्य प्रतियोगिताएँ इत्यादि आयोजित की जाएगी। ये प्रतियोगिताएँ दो समूहों में आयोजित की जायेगी। जिसमें पहला समूह कक्षा 6 टी से 8 वी एवं दूसरा समूह कक्षा 9 वी से 12 वी कक्षा तक के छात्र- छात्राओं का होगा। प्रत्येक समूह में आयोजित प्रतियोगिताओं में चयनित विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।

ऊर्जा संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा

एनर्जी क्लब के माध्यम से छात्र-छात्राओं में ऊर्जा संरक्षण करने के लिए जागरूकता पैदा की जाएगी। जिससे भविष्य में ऊर्जा बचत अभियान के रूप में अपने एवं अपने घर के आसपास के परिवारों में वार्तालाप के माध्यम से ऊर्जा बचत के तरीकों का प्रचार प्रसार कर ऊर्जा संरक्षण को व्यापक पर बढ़ावा देने हेतु अपना योगदान देंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here