देश में कोरोना वायरस को लेकर रोज नई चिंताएं सामने आती जा रही है।हाल ही में अमेरिका के ओरिगॉन में ब्रिटेन में मिले वायरस का एक नया प्रकार मिला है, जो और भी ज्यादा खतरनाक है। इसमें खास बात यह है कि ये प्रकार एक नए म्यूटेशन के साथ मिल गया है, जिसके चलते इस पर वैक्सीन का प्रभाव कम होने की संभावना है। हालांकि, जानकारों ने लोगों से और सतर्क और कोरोना वायरस को लेकर बुनियादी सावधानियों का पालन करने के लिए कहा है।

नया वायरस भी कुछ लोगों में फैल चुका है

शोधकर्ताओं को अब तक ऐसे कॉम्बिनेशन वाला एक ही मामला मिला है, लेकिन जैनेटिक एनालिसिस बताता है कि ये वैरिएंट समुदायों में फैला है. यह किसी एक व्यक्ति में तैयार नहीं हुआ है।ओरिगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के ब्रायन ओ रॉक बताते हैं कि हम इस दुनिया के दूसरे हिस्सों से नहीं लाए हैं, बल्कि यह अचानक सामने आया है. रॉक और उनके साथी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के साथ वैरिएंट्स को ट्रैक करने के काम में शामिल हैं।उन्होंने खोज के बाद डेटाबेस को वैज्ञानिकों के साथ साझा कर दिया है।

तेजी से फैल रहा है नया कोरोना

ब्रिटेन में मिले B1117 अमेरिका में तेजी से फैल रहा है।वायरस का यह प्रकार वास्तविक रूप से ज्यादा संक्रामक है।अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले हफ्तों में इस नए वैरिएंट्स के चलते अमेरिका में सबसे ज्यादा मामले मिलेंगे।ओरिगॉन में मिले नए प्रकार में इसी तरह की चीज के साथ एक म्यूटेशन भी शामिल है. ये म्यूटेशन दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और न्यूयॉर्क शहर में फैल रहे वायरस में नजर आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *